Friday, May 10 2024 | Time 13:42 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


रेलवे ने कबाड़ को बेचकर अर्जित किये 27.80 करोड़ रुपये

अजमेर 27 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में उत्तर पश्चिमी रेलवे के अजमेर मण्डल ने कबाड़ (स्क्रैप) को बेचकर 27.80 करोड़ रुपये अर्जित किये हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार रेलवे द्वारा रेल परिसरों में अनुपयोगी तथा व्यर्थ पडे कबाड़ (स्क्रैप) के निस्तारण करने के लिये अनेक कार्य किये जा रहे हैं, जिससे इनके हटने से सुरक्षा में वृद्धि होने के साथ-साथ परिसरों में स्वच्छता को भी सुनिश्चित किया जा सकें। कबाड़ निस्तारण के लिये भंडार विभाग द्वारा रेलवे स्टेशनों, रेलखण्ड, डिपो, वर्कशॉप, शेड, तथा रेलवे परिसरों को कबाड़ मुक्त करने के लिये विशेष प्रयास किये जा रहे हैं।
अजमेर रेलवे ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में अनुपयोगी तथा व्यर्थ पड़े कबाड (स्क्रैप) को बेचकर 27.80 करोड़ रुपये की आय का अर्जन किया है।
अजमेर मंडल के भण्डार विभाग द्वारा स्टेशनों, रेल परिसरों, फील्ड यूनिट्स से पुराने कबाड़ को हटाने तथा बेचने के लिये अभियान के तहत कार्य किया जा रहा है। स्क्रैप के हटने से सुरक्षा तथा रेलवे परिसरों की स्वच्छता में हुई वृद्धि है। अजमेर मंडल ने वित्त वर्ष 2023-24 में स्क्रैप सामग्री की बिक्री से 27.80 करोड़ रुपये की कमाई हासिल की है। यह उत्तर-पश्चिम रेलवे मुख्यालय द्वारा दिये गये लक्ष्य से 15.83 प्रतिशत अधिक है।
सं.रामसिंह.श्रवण
वार्ता
image