Friday, May 3 2024 | Time 23:40 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


राष्ट्रपति ने डा कटोच को पद्मश्री प्रदान किया

नयी दिल्ली/देहरादून, 22 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित नागरिक अलंकरण समारोह में उत्तराखंड के यशवंत सिंह कटोच को साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिष्ठित पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया।
उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, पद्मश्री डा बीके सिंह संजय, भाजपा के वरिष्ठ नेता अनिल बलूनी ने श्री कटोच को खास तौर पर अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की हैं।
उत्तराखंड, जो पूर्व में उत्तर प्रदेश था, के पौड़ी गढ़वाल जिले के मेसन गांव में 27, दिसंबर, 1935 को जन्मे डा कटोच ने तत्कालीन आगरा विश्वविद्यालय, आगरा में उच्च शिक्षा प्राप्त की। वर्ष 1974 में उन्होंने प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति और पुरातत्व में ‘प्रथम श्रेणी’ सम्मान के साथ मास्टर डिग्री प्राप्त की। इसके बाद, उन्होंने गढ़वाल विश्वविद्यालय से इतिहास और पुरातत्व में शोध उपाधि प्राप्त की। वह एक प्रसिद्ध विद्वान हैं, जिन्होंने मध्य हिमालय क्षेत्र के इतिहास, पुरातत्व, कला और वास्तुकला पर एक अग्रणी कार्य पूरा किया है। वह भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी स्वर्गीय डा गिरिराज शाह द्वारा स्थापित उत्तराखंड शोध संस्थान के संस्थापक सदस्यों में सम्मिलित रहे।
सुमिताभ, जांगिड़
वार्ता
More News
शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

03 May 2024 | 10:13 PM

हुक्केरी 03 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर कर्नाटक में सत्ता सुरक्षित करने के लिए प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के राजनीतिक मोर्चे सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के साथ गठबंधन करने का आरोप लगाया।

see more..
image