Tuesday, Apr 30 2024 | Time 01:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


राहुल गांधी केरल में दो दिवसीय चुनाव अभियान पर

राहुल गांधी केरल में दो दिवसीय चुनाव अभियान पर

वायनाड, 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र में अपने दो दिवसीय चुनाव अभियान के पहले दिन सोमवार को कई रैलियां और जनसभाएं की।

श्री गांधी लगभग करीब दस बजे मैसूर से हेलीकॉप्टर द्वारा नीलगिरिस आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज मैदान पहुंचकर एक रैली की। इस दौरान, कांग्रेस नेता की झलक पाने के लिये कई लोग सड़क के किनारे एकत्र हुये। इस बीच, श्री गांधी ने सुल्तान बाथरी, मननथावाडी, वेल्लामुंडा और पुलपल्ली में रैली के दौरान जनसभाएं की।

इससे पहले, श्री गांधी तीन अप्रैल को अपनी बहन प्रियंका गांधी के साथ अपना नामांकन पत्र दाखिल करने आये थे। उन्होंने थलूर में चुनाव अभियान शुरू किया और नीलगर्ल्स कॉलेज के बागान श्रमिकों और विद्यार्थियों से मुलाकात की।

सुल्तान बाथरी में एक रैली को संबोधित करते हुए श्री गांधी ने कहा कि देश में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और कांग्रेस की विचारधारा के बीच लड़ाई चल रही है। हालांकि, देश ब्रिटिश उपनिवेशवाद से मुक्त हो गया, लेकिन आरएसएस समर्थित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की विचारधारा के अधीन नहीं आया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस आम लोगों के साथ है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि एक राष्ट्र, एक व्यक्ति और एक भाषा की भाजपा की राजनीतिक थीम देश में लागू नहीं हो सकती सत्तारूढ़ भाजपा देश में एक नेता का विचार थोप रही है और यह देश के लोगों का अपमान है।

श्री गांधी ने कहा, “ भारत फूलों के गुलदस्ते की तरह है और प्रत्येक फूल का सम्मान किया जाना चाहिए, क्योंकि वे पूरे गुलदस्ते की सुंदरता को बढ़ावा देते हैं। भाषा कोई ऐसी चीज नहीं है जो ऊपर से थोपी जाती है, बल्कि वह भाषा है जो लोगों के दिल से आती है।”

श्री गांधी ने कहा, “मलयाली लोगों को यह बताना कि मलयालम हिंदी से कमतर है, मलयाली और मलयालम का अपमान करने के समान है। वायनाड मेरा परिवार है और आप मेरे परिवार के सदस्य हैं। एक परिवार में एक भाई और बहन की राजनीति अलग-अलग हो सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि उनमें एक-दूसरे के लिए प्यार या सम्मान नहीं है। राजनीति दूसरे इंसानों का सम्मान करने से शुरू होती है।”

उन्होंने वायनाड के लोगों को आश्वासन दिया कि मूलभूत आवश्यकताओं से संबंधित सभी मुद्दों का निराकरण किया जाएगा।

श्रद्धा, सोनिया

वार्ता

image