Friday, Apr 26 2024 | Time 06:41 Hrs(IST)
image
भारत


रविवार को नियत वक्त पर चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

रविवार को नियत वक्त पर चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

नयी दिल्ली 16 फरवरी (वार्ता) भारतीय रेलवे ने शनिवार को स्पष्ट किया कि 22436 अप वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सभी तकनीकी खराबी को दुरुस्त कर लिया गया है और यह गाड़ी रविवार को यात्रियों को लेकर अपनी पहली वाणिज्यिक यात्रा पर निर्धारित समय पर रवाना होगी।

रेलवे बोर्ड ने देर शाम एक विज्ञप्ति में बताया कि अपनी उद्घाटन यात्रा में वाराणसी से वापस आते समय टूंडला स्टेशन से 18 किलोमीटर दूर गाड़ी से किसी जानवर के टकराने के कारण आखिरी चार कोचों में संचार प्रणाली गड़बड़ा गयी। इससे आटोमैटिक ब्रेक लग गये। गाड़ी की गहनता से जांच कराने के बाद उसे दिल्ली लाया गया। यहाँ मेन्टेनेंस डिपो में संचार प्रणाली को दुरुस्त करने के साथ ही अन्य सभी प्रणालियों की गहन जांच की गयी।

विज्ञप्ति के मुताबिक ट्रेन रविवार को नियत समय पर वाराणसी रवाना होगी। तय की गई समय सारणी के अनुसार ट्रेन नयी दिल्ली से सुबह छह बजे रवाना हो कर 10:18 पर कानपुर और 12:23 बजे इलाहाबाद तथा दोपहर दो बजे वाराणसी पहुंचेगी। वापसी में वाराणसी से तीन बजे रवाना हो कर रात 11 बजे नयी दिल्ली आयेगी। यह ट्रेन सोमवार और गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में पांच दिन चलेगी।

मेक इन इंडिया के तहत बनी देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस अपनी उद्घाटन यात्रा में वाराणसी से वापस लौटते समय तकनीकी खराबी का शिकार हो गयी और दो बार रुकने के बाद करीब छह घंटे के विलंब से ट्रेन नयी दिल्ली स्टेशन पहुंची। हालांकि राहत की बात यह रही कि गाड़ी वाणिज्यिक यात्रा पर नहीं थी। लिहाजा कोई यात्री सवार नहीं था। पर रविवार को यात्रियों को लेकर होने वाली पहली वाणिज्यिक यात्रा की सफलता के संबंध में आशंकाएं जताई जाने लगीं थीं।

इस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को नयी दिल्ली स्टेशन पर हरी झंडी दिखा कर वाराणसी रवाना किया था। रेल मंत्री पीयूष गोयल, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव, बोर्ड के सदस्य रोलिंग स्टॉक राजेश अग्रवाल एवं सदस्य यातायात गिरीश पिल्लई तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी इसी ट्रेन से वाराणसी गए थे। देश के विभिन्न शहरों से वरिष्ठ पत्रकारों को भी आमंत्रित किया गया था।

सचिन, उप्रेती

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image