Wednesday, May 8 2024 | Time 17:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरूचि ब्रज हिंडोला उत्सव दो अन्तिम मथुरा

श्री तिवारी बताया कि इसी परंपरा के तहत सोने चांदी के हिंडोलों के अतिरिक्त मंदिर में विभिन्न तिथियों में फूल, फल, जरी, वनस्पति, फिरोजी जरी, केसरी चित्रकाम, लाल सोनेरी,श्याम मखमल, कली ,पंचरंगी फूलों आदि का हिंडोला अलग अलग तिथियों में डाला जाता है। मंदिर में सावन का दृश्य उपस्थित करने के लिए तरह तरह की घटाएं अलग अलग दिन डाली जाती है जिनमें काली घटा तो देखते ही बनती है।
स्वामीनारायण मंदिर के महंत अखिलेश्वर दास ने बताया कि ठाकुर जी बिना राधारानी के झूला नही झूलते हैं इसीलिए जब हिंडोला तैयार हो जाता है तो ठाकुर जी राधारानी से स्वयं कहते हैं। “राधे झूलन पधारो घिर आए बदरा।”
स्वामी अखिलेश्वर दास ने बताया कि यशोदा अपने बालकृष्ण को हिंडोले में झुलाकर सुलाती हैं इसी भाव के तहत मंदिर में रोज बदल बदलकर हिंडोले डाले जाते हैं। हिंडोले बनाते समय इस बात का ध्यान रखा जाता है कि जो चीजें बच्चों को प्रिय हैं उनके अधिक से अधिक हिंडोले बनाए जाएं इसीलिए इस मंदिर में टाफी से लेकर मेवा तक, मिठाई से लेकर खिलौने तक , नाना प्रकार के फलों के हिंडोले डाले जाते हैं इसके अतिरिक्त बर्तन, अनाज, वस़्त्र आदि के हिंडोले भी डाले जाते हैं।
ब्रज के अधिकांश मंदिरों में हिंडोले हरियाली तीज से डाले जाते हैं इसलिए वहां पर हिंडोले की तैयारियां शुरू हो गई है तो द्वारकाधीश मंदिर में बुधवार से ही सोने चांदी के हिंडोले डाले जाएंगे इसलिए इन हिंडोलों को निकालकर डालने का काम शुरू हो गया है। कुल मिलाकर बुधवार से ब्रज के मंदिरों में सावन की बहार शुरू हो रही है।
सं भंडारी
वार्ता
More News
प्रियंका ने भाई राहुल के चुनाव प्रचार की कमान संभाली

प्रियंका ने भाई राहुल के चुनाव प्रचार की कमान संभाली

08 May 2024 | 4:34 PM

रायबरेली 08 मई (वार्ता) गांधी परिवार की प्रतिष्ठा से जुड़े रायबरेली संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी के पक्ष में उनकी बहन एवं पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को चुनाव प्रचार का आगाज करते हुये केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर जमकर प्रहार किये।

see more..
image