Tuesday, Apr 30 2024 | Time 05:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरुचि रामलला जन्मोत्सव दाे अयोध्या

मुख्य पुजारी ने बताया कि श्रीरामजन्मभूमि परिसर में श्रीरामजन्मोत्सव की तैयारी देखने लायक होगी। क्योंकि श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने पूरी अयोध्या को सजाने का काम किया है। राम मंदिर में पहली बार जन्मोत्सव की भव्यता देखते बनेगी। जन्मोत्सव के दिन कई किलो चरनामृत प्रसाद भी तैयार किया जायेगा।
श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय के अनुसार रामलला के जन्मोत्सव पर रामलला के दर्शन के लिये अद्भुत तैयारियां की हैं। किसी भी श्रद्धालु को किसी भी प्रकार का कोई तकलीफ नहीं होना पड़ेगा और बहुत ही आराम से कम समय में रामलला का दर्शन हो जायेगा। इस बार रामलला के दर्शन में श्रद्धालुओं के लिये सात लाइनें बनायी गयी हैं जिससे श्रद्धालु बड़ी आसानी से दर्शन कर सकते हैं। अप्रैल के महीना में कड़ी धूप होने की वजह से ऊपर छांव का भी व्यवस्था किया गया है, जिससे किसी श्रद्धालु को दिक्कत न होने पाये।
उन्होंने बताया कि मोबाइल लेकर न आवें और जूता, चप्पल राम मंदिर से कहीं दूर उतारकर दर्शन करने के लिये आवें जिससे किसी श्रद्धालु को परेशानी न होने पावे। जन्मोत्सव में काफी भीड़ को देखते हुए 16,17,18 अप्रैल तक वीआईपी पास को निरस्त कर दिया गया है। सुग्रीव किला के नीचे बिड़ला धर्मशाला के नीचे श्रीरामजन्मभूमि प्रवेश द्वार पर ट्रस्ट द्वारा सेवा केन्द्र बनाया गया है जिनमें जन सुविधायें उपलब्ध हैं। जन्मोत्सव कार्यक्रम का सजीव प्रसारण अयोध्या नगर निगम क्षेत्र में करीब अस्सी से सौ स्थानों पर एल.ई.डी. स्क्रीन लगाकर दिखाया जा रहा है।
मध्यान्ह 12 बजे घंटे घडिय़ालों और शंख की करतल ध्वनि के बीच श्रीरामलला प्रकट होंगे। उसके बाद पूरा वातावरण भगवान श्रीराम के नाम से गुंजायमान हो उठेगा। इस उपलक्ष्य में बधाई, सोहर गीत, प्रसाद वितरण आदि कार्यक्रम का सिलसिला देर शाम तक जारी रहेगा। पूरी अयोध्या नगरी दुल्हन की तरह सजायी गयी है। मंदिरों में जन्मोत्सव की पूर्व बेला से ही बधाई सोहर के गीत आदि का कार्यक्रम चल रहा है। किन्नर से लेकर साधु-संत, भक्तगण सभी राम जन्मोत्सव की खुशी में डूबे हुए हैं।
किन्नर लोग मठ-मंदिरों में जाकर महंतों से नेग न्यौछावर भी ले रहे हैं। श्रीरामजन्मभूमि में भव्य और दिव्य रामलला के कनक भवन मंदिर सहित अयोध्या धाम के लगभग दस हजार मंंदिरों में रामनवमी उत्सव धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। इस दिन ब्रह्म मुहूर्त से ही सरयू स्नान प्रारंभ हो जायेगा। श्रद्धालु सरयू में स्नान के बाद श्रीरामजन्मोत्सव में सम्मिलित होने के लिये प्रमुख मंदिरों समेत अपने-अपने गुरू स्थानों के मंदिरों के ओर प्रस्थान करेंगे, जहां वह रामजी के जन्मोत्सव में शामिल होकर अपना जीवन कृतार्थ करेंगे। उसके बाद श्रद्धालुगण शाम तक अपने गंतव्य को रवाना हो जायेंगे।
सं प्रदीप
जारी वार्ता
image