Tuesday, Apr 30 2024 | Time 16:30 Hrs(IST)
image
भारत


लोकसभा की 102 सीटों, सिक्किम विस चुनाव के लिये प्रचार थमा

लोकसभा की 102 सीटों, सिक्किम विस चुनाव के लिये प्रचार थमा

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा और चार राज्य विधानसभाओं के चुनाव में लोकसभा की 102 सीटों और सिक्किम विधानसभा की सभी 32 सीटों के लिये 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये प्रचार अभियान बुधवार शाम पांच बजे थम गया।

कुल सात चरणों में कराये जा रहे इन चुनावों में लोकसभा की 543 सीटों के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और आंध्रप्रदेश विधानसभाओं के चुनाव कराये जा रहे हैं।

पहले चरण में इक्कीस राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में लोकसभा की 102 सीटों के लिये हो रहे चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिये चुनाव आयोग ने 127 सामान्य पर्यवेक्षक, 67 पुलिस पर्यवेक्षक और 167 व्यय पर्यवेक्षक तैनात किये गये हैं।

आज शाम सार्वजनिक रूप से प्रचार पर पाबंदी के बाद प्रत्याशी और उनके समर्थक मतदाताओं के घर-घर जाकर उन्हें अपने पक्ष में मत डालने के लिये प्रेरित कर रहे हैं।

प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने असम और त्रिपुरा में जनसभाओं को संबोधित किया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने

कोल्लार में चुनावी रैली को संबोधित किया। श्री गांधी ने सुबह गाजियाबाद में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सहारनपुर में रोड शो किया।

पहले चरण के मतदान में आठ केन्द्रीय मंत्रियों, दो पूर्व मुख्यमंत्रियों और एक पूर्व राज्यपाल का चुनावी भविष्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में लाॅक हो जायेगा। इनमें सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, नागपुर लोकसभा क्षेत्र से तीसरी बार जीतने का प्रयास कर रहे हैं। केन्द्रीय पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री किरेन रिजिजू अरुणाचल पश्चिम सीट पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार नबाम तुकी के सामने हैं।

केन्द्रीय जहाजरानी जल मार्ग एवं बंदरगाह मंत्री सर्बानंद सोनोवाल असम में डिब्रूगढ़ और केन्द्रीय मंत्री संजीव बालियान मुजफ्फरनगर (उत्तर प्रदेश) से चुनाव लड़ रहे हैं। पहले चरण में प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह के चुनावी भविष्य का निर्णय ऊधमपुर सीट पर हो जा रहा है और उनके सहयोगी भूपेन्द्र यादव राजस्थान की अलवर सीट से भाग्य आजमा रहे हैं।

राजस्थान की ही बीकानेर सीट पर कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल का मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार एवं पूर्व मंत्री गोविन्द राम मेघवाल से है।

पहले चरण के अन्य प्रमुख प्रत्याशियों में पूर्व मंत्री एवं द्रमुक सांसद ए राजा का भाग्य नीलगिरि सीट के मतदाताओं के निर्णय से तय होगा। शिवगंगा सीट पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम पुन: जीत का प्रयास कर रहे हैं।

हाल तक तेलंगाना की राज्यपाल रहीं तमिलसाई सौन्दरराजन भाजपा के टिकट पर चेन्नई दक्षिण सीट पर उम्मीदवार हैं। पश्चिम त्रिपुरा सीट पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अपना भाग्य आजमा रहे हैं। मणिपुर के कानून एवं शिक्षा मंत्री तथा भाजपा उम्मीदवार बसंत कुमार सिंह इनर मणिपुर सीट पर जेएनयू की प्रोफेसर एवं कांग्रेस उम्मीदवार विमल ओकोईजाम के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

भाजपा प्रत्याशी कोयम्बटूर से के. अन्नामलाई, द्रविड मुनेत्र कषगम प्रत्याशी कनिमोझी थुथुकुडी से, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी जितिन प्रसाद पीलीभीत से, कांग्रेस से मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ छिंदवाडा से भाग्य आजमा रहे हैं।

पहले चरण में अन्य छह चरणों के मुताबिक सबसे ज्यादा सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में तमिलनाडु की सभी 39, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की आठ, मध्य प्रदेश की छह, महाराष्ट्र की पांच, बिहार की चार, उत्तराखंड की सभी पांचों सीटों, असम की चार, पश्चिम बंगाल की तीन, अरुणाचल, मणिपुर और मेघालय की दो-दो, छत्तीसगढ़, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, अंडमान एंड निकोबार, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुड्डुचेरी की एक-एक लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को मतदान कराया जायेगा।

पहले चरण के चुनाव में असम की डिब्रूगढ़, जोरहाट, काजीरंगा, लखीमपुर और सोनितपुर सीट पर मतदान होगा। बिहार की जमुई, औरंगाबाद, गया और नवादा सीट पर भी पहले चरण में मतदान होगा। इसके अलावा मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा, बालाघाट, जबलपुर, मंडला, सीधी, और शहडोल सीट पर इस चरण में वोट डाले जायेंगे। महाराष्ट्र की चंद्रपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली, चिमूर, रामटेक और नागपुर सीट पर भी इसके साथ ही चुनाव होंगे। राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीट पहले चरण में मतदान होगा। साथ ही, उत्तराखंड की पांचों सीट गढ़वाल, टेहरी गढ़वाल, अल्मोडा, नैनीताल-उधमसिंह नगर और हरिद्वार सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होंगे। पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार में भी इसी दिन वोटिंग होगी।

त्रिपुरा वेस्ट में भी इसी दिन वोट डाले जायेंगे। तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर पहले चरण में मतदान होगा। इनमें चेन्नई उत्तर, चेन्नई दक्षिण, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदूर, तिरुवल्लुर, कांचीपुरम, अराक्कोनम, वेल्लोर, कृष्णागिरी, विलुप्पुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नामक्कल, कोयंबटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करूर, धर्मपुरी, तिरुवन्नमलाई, अरणी, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, तिरुचिरापल्ली, पेरम्बलूर, कुड्डालोर, चिदम्बरम, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथुक्कुडी, तेनकासी, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम, तंजावुर, शिवगंगा, मदुरै, तिरुनेलवेली और कन्याकुमारी शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर, बिजनौर, सहारनपुर, कैराना, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में भी पहले चरण में चुनाव होंगे।

असम की डिब्रूगढ़, सोनितपुर और छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट पर मतदान होगा।

बिहार की जमुई, गया सीट पर इंडिया समूह और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के बीच कांटे की टक्कर है। इसी तरह मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट पर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है। मणिपुर इनर और आउटर दोनों

सीटों पर भाजपा जीत हासिल करने के पुरजोर तरीके से चुनावी अभियान चला रही है।

उप्रेती.श्रवण.मनोहर

वार्ता

More News
बाबा रामदेव के खिलाफ अदालती कार्यवाही पर आईएमए अध्यक्ष के मीडिया में दिए बयान से सुप्रीम कोर्ट नाराज

बाबा रामदेव के खिलाफ अदालती कार्यवाही पर आईएमए अध्यक्ष के मीडिया में दिए बयान से सुप्रीम कोर्ट नाराज

30 Apr 2024 | 3:43 PM

नई दिल्ली, 30 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनियों के भ्रामक विज्ञापनों से उत्पन्न अदालती कार्यवाही के खिलाफ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष डॉ आर वी अशोकन की टिप्पणियों को गंभीरता से लिया और मंगलवार को उसके अधिवक्ता से कहा कि आप यह कैसे तय करेंगे कि हमें अपनी कार्यवाही किस तरह से करनी चाहिए।

see more..
बांसुरी स्वराज ने नयी दिल्ली लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन पत्र

बांसुरी स्वराज ने नयी दिल्ली लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन पत्र

30 Apr 2024 | 3:35 PM

नयी दिल्ली, 30 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार बांसुरी स्वराज ने मंगलवार को नयी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जिहादियों के समर्थन से चुनाव लड़ रही है कांग्रेस-सपा : भाजपा

जिहादियों के समर्थन से चुनाव लड़ रही है कांग्रेस-सपा : भाजपा

30 Apr 2024 | 3:29 PM

नयी दिल्ली 30 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की भतीजी के ‘वोट जिहाद’ के आह्वान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आज कहा कि जनता देख रही है कि कौन जिहादियों के समर्थन से चुनाव लड़ रहा है और कौन जनता के समर्थन से।

see more..
देवेंद्र यादव दिल्ली कांग्रेस की नये अध्यक्ष नियुक्त

देवेंद्र यादव दिल्ली कांग्रेस की नये अध्यक्ष नियुक्त

30 Apr 2024 | 3:05 PM

नयी दिल्ली, 30 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे के दो दिन बाद आज वरिष्ठ नेता देवेंद्र यादव को प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया।नयी दिल्ली, 30अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे के दो दिन बाद आज वरिष्ठ नेता देवेंद्र यादव को प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया।

see more..
image