Tuesday, Apr 30 2024 | Time 19:53 Hrs(IST)
image
राज्य


लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूर्ण, गुरुवार को रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूर्ण, गुरुवार को रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

हरिद्वार 17 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड में प्रथम चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर हरिद्वार जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

हरिद्वार लोकसभा सीट के लिए 19 अप्रैल को होने वाले मतदान को निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण संपन्न करने के लिए जिला प्रशासन ने सभी इंतेजाम एवं व्यवस्थाएं चुस्त दुरुस्त कर ली हैं। बुधवार को शाम को पांच बजे चुनाव प्रचार का शोर थमने के बाद पुलिस एवं प्रशासन ने सभी बॉर्डर को सील करके आने वाले वाहनों की चेकिंग सख्त कर दी है तथा शराब एवं अन्य मादक पदार्थों तथा नगदी जप्त करने के विरुद्ध भी अभियान तेज कर दिया गया है। गुरुवार को हरिद्वार से सभी पोलिंग पार्टियां मतदान स्थलों के लिए रवाना कर दी जाएगी इसके लिए भी विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है और पुलिस एवं विशेष सुरक्षा बल की निगरानी में पोलिंग पार्टियां अपने-अपने गंतव्य की ओर रवाना होंगी।

हरिद्वार के जिला अधिकारी धीरज सिंह गर्बयाल ने बताया कि कल सुबह से ही पोलिंग पार्टियों रवाना कर दी जाएगी जिसमें विशेष जीपीएस सिस्टम लगाया गया है और पुलिस की निगरानी में यह पोलिंग पार्टियां कल ही मतदान केदो पर पहुंच जाएंगी। उन्होंने बताया कि हरिद्वार में कल 1714 मतदेय स्थल है और 861 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा महिलाओं के लिए 11 महिला बूथ भी स्थापित किए गए हैं।

श्री गर्बयाल ने बताया कि दिव्यांगों को मतदेय स्थल तक लाने ले जाने के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है उन्होंने कहा कि मतदान पार्टियों के लिए मतदान स्थल पर ही रहने खाने की व्यवस्था की गई है और उनके लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा जनपद के सभी बॉर्डर पर विशेष सुरक्षा टीमें में लगाई गई है और जनपद के अंतरजनपदीय सीमा आज से सील कर दिए जाएंगे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेंद्र सिंह डोबाल ने बताया चुनाव को लेकर आज पुलिस एवं पैरामिलिट्री फोर्स की एक विशेष बैठक करके उन्हें सभी आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं। पूरे जनपद को चार सुपर जॉन 33 जोन व 161 सेक्टर में बांटा गया है इसमें लगभग 7000 पुलिसकर्मी एवं अन्य पुलिस बल तैनात रहेंगे। उन्होंने कहा कि आज से चुनाव प्रचार की सीमा समाप्त होने के बाद आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान करने के लिए कई हजार लोगों को पाबंद किया गया है और अपराधिक इतिहास वाले अवांछनीय तत्वों को जिला बदर भी किया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस की टीमें लगातार शराब नगदी एवं मादक पदार्थों के खिलाफ अभियान चला रही है और भारी मात्रा में शराब मादक पदार्थ एवं नगदी भी बरामद की गई है। चुनाव को कोई भी प्रत्याशी किसी तरह प्रभावित न कर पाए इसके लिए आज से चेकिंग और बढ़ा दी गई है तथा पुलिस की टीमें लगातार चेकिंग कर रही है तथा शराब नगदी एवं मादक पदार्थों की धार पकड़ तेज कर दी गई है ।

सं.संजय

वार्ता

image