Wednesday, May 8 2024 | Time 06:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लंदन दौरे के दौरान हुये अनेक एमओयू, बढ़ेंगे रोजगार और अनुसंधान के अवसर:शर्मा

लंदन दौरे के दौरान हुये अनेक एमओयू, बढ़ेंगे रोजगार और अनुसंधान के अवसर:शर्मा

चंडीगढ़, 17 जुलाई(वार्ता) हरियाणा के तकनीकी शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा है कि उनके लंदन दौरान विभिन्न शिक्षण संस्थानों के साथ अनेक समझौतों पर हस्ताक्षर हुये हैं जिससे राज्य में रोजगार और वहां के विश्वविद्यालयों के साथ संयुक्त रूप से अनुसंधान के अवसर बढ़ेंगे।

श्री शर्मा ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुये बताया कि उनकेे नेतृत्व में लंदन के पांच दिन के दौरे पर गये उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने विभिन्न विश्वविद्यालयों के साथ लगभग 20 बैठकें कीं। इनमें लंदन के किंग्स कॉलेज के साथ हरियाणा के कर्मचारियों और तकनीकी क्षेत्र के अध्यापकों को प्रशिक्षित करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने पर सहमति बनी है। राज्य में प्रगतिशील इको सिस्टम स्थापित करने के लिये नॉर्थम्पटन तथा नॉट्टिघम ट्रंट विश्वविद्यालयों के साथ समझौते किये गये। एनटीपीसी ग्रुप ऑफ कॉलेजिज के साथ समझौता प्रक्रियाधीन है। ये समूह राज्य में शैक्षणिक प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगारोन्नमुख शिक्षा, शिक्षकों में दक्षता बढ़ाने और राज्य में स्थापित होने वाले इन्क्यूबेटर सैंटर के लिए एक इको-सिस्टम बनाने में सहायता प्रदान करने पर सहमत हो गया है।

उन्होंने बताया कि लंदन विश्वविद्यालय के साथ सामानांतर डिग्री को लेकर समझौता भी प्रक्रियाधीन है। इसके अलावा इस विश्वविद्यालय ने राज्य के साथ कम्प्यूटर साईंस/साइबर साईंस तथा एमएससी डाटा साईंस पाठ्यक्रमों हेतु यहां के तकनीकी शिक्षा विश्वविद्यालयों में वच्र्युअल लर्निंग माध्यम से समानांतर डिग्री प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की है। कॉवेंटरी विश्वविद्यालय के साथ भी समझौता प्रक्रियाधीन है।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि लंदन के दौरे में पाठ्यचर्या विकास, योग्यता फ्रेमवर्क, फैकल्टी आदान-प्रदान, छात्र आदान-प्रदान, कौशल, तकनीकी शिक्षा, संयुक्त शैक्षणिक अनुसंधान, अनुसंधान का व्यवसायीकरण, वित्त पोषण के अवसर, उद्यमिता, नवाचार और इन्क्यूबेंशन केंद्र और प्लेसमेंट जैसे विषयों पर विभिन्न शिक्षण संस्थानों के साथ विस्तार से चर्चा हुई।

उन्होंने बताया कि प्रतिनिधिमंडल ने यूनिवर्सिटी ऑफ मिडलसेक्स, यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन, ऑक्सफ़ोर्ड इनोवेशन लैब, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, यूके यूनिवर्सिटीज इंटरनेशनल, एसोसिएशन ऑफ कॉमन-वेल्थ यूनिवर्सिटीज, यू.के शिक्षा विभाग और बीईआईएस यूके, इंस्टीट्यूट ऑफ अपरेंटिसशिप एंड टेक्निकल एजुकेशन यूके, प्रिंस ट्रस्ट इंटरनेशनल, स्कॉटिश चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स, हाउस ऑफ लॉड्र्स क्वीन मैरी रेजिलिएंट फ्यूचर्स इंडिया इनिशिएटिव और बर्मिंगम यूनिवर्सिटी का भी दौरा किया।

श्री शर्मा ने बताया कि स्कॉटिश चैम्बर ऑफ कॉमर्स का प्रतिनिधिमंडल भारत के दौरे पर आ रहा है तथा यह भविष्य में साझेदारी की सम्भावनाओं के मद्देनजर 22 जुलाई को हरियाणा तकनीकी शिक्षा विभाग के पंचकूला स्थित निदेशालय का दौरा भी करेगा। इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा विभाग के महानिदेशक ए. श्रीनिवास, गुरू जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ साईंस एंड टैक्रोलोजी हिसार के कुलपति डॉ. टंकेश्वर सचदेवा, दीनबन्धु छोटूराम यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी मुरथल के कुलपति डॉ राजेन्द्र अनायत, जे.सी बोस यूनिवर्सिटी फरीदाबाद के कुलपति डॉ दिनेश कुमार, महर्षि दयानदं विश्वविद्यालय रोहतक के कुलपति डॉ. राजबीर सिंह तथा तकनीकी शिक्षा विभाग के निदेशक के के कटारिया, विभाग के उप सचिव हितेश कुमार तथा फिक्की के क्षेत्रीय प्रमुख जी.बी सिंह भी उपस्थित थे।

image