Saturday, May 4 2024 | Time 06:00 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


विधायी निकायों में महिलाओं को पुरुषों के समान महत्व देगी तेदेपा: नायडू

विजयनगरम, 23 अप्रैल (वार्ता) तेलुगू देशम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश में तेदेपा-सहयोगी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार बनने के बाद सभी विधायी निकायों में पुरुषों के बराबर महिलाओं को समान महत्व देने का वादा किया है।
श्री नायडू ने मंगलवार को विजयनगरम जिले के गजपतिनगरम में महिलाओं के साथ बातचीत में सभी महिला एवं बाल विकास कार्यक्रम (डीडब्ल्यूसीआरए) समूहों के लिए 10 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण देने का भी वादा किया। उन्होंने बातचीत में महिलाओं से कहा, “मैं व्यक्तिगत रूप से राज्य की सभी महिलाओं को अमीर बनाने की जिम्मेदारी लूंगा।”
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी, जिनके पास लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराने का बुनियादी ज्ञान भी नहीं है, शराब और गांजे की घर-घर आपूर्ति की व्यवस्था करने में माहिर हैं। उन्होंने ने तंज कसते हुए दोहराया कि राज्य का विकास तभी संभव है, जब श्री रेड्डी को सत्ता से बाहर किया जाए। उन्होंने राज्य में सभी वर्गों के लोगों की प्रगति के लिए सभी आवश्यक उपाय करने का वादा किया।
गजपतिनगरम में महिलाओं की जबरदस्त प्रतिक्रिया से प्रसन्न श्री नायडू ने कहा कि महिला सशक्तिकरण केवल तेदेपा के साथ ही संभव है। उन्होंने उनसे कालीसेट्टी अप्पाला नायडू ( लोकसभा उम्मीदवार) और कोनपल्ली श्रीनिवास (विधानसभा के लिए राजग उम्मीदवार हैं) को भारी बहुमत से जीताने की अपील की।
महिलाओं से उन धोखेबाजों की बातों में न आने की अपील करते हुए उन्होंने उन्हें बताया कि संयुक्त आंध्र प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री दिवंगत एनटी रामाराव ही थे, जिन्होंने पैतृक संपत्तियों में महिलाओं को समान अधिकार प्रदान किया था, लेकिन श्री रेड्डी ने अपनी बहन को पैतृक संपत्तियों में हिस्सा नहीं दिया।
उन्होंने कहा,“राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में मैंने यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर लड़की को शिक्षा मिले, राज्य में प्रत्येक किमी के लिए एक प्राथमिक विद्यालय, प्रत्येक तीन किमी के लिए एक उच्च प्राथमिक विद्यालय और प्रत्येक पांच किमी के लिए एक उच्च विद्यालय की स्थापना की थी। हर मंडल के लिए एक जूनियर कॉलेज, हर मंडल के लिए एक इंजीनियरिंग कॉलेज और हर जिले के लिए एक मेडिकल कॉलेज की भी स्थापना की गई।” उन्होंने याद किया और महिलाओं को बताया कि सभी स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण भी प्रदान किया गया था।
श्री नायडू ने महसूस किया कि वह दिन दूर नहीं जब महिलाओं को विधायी निकायों में पुरुषों के बराबर प्रतिनिधित्व मिलेगा। इस बात पर अफसोस जताते हुए कि श्री जगन के सत्ता में आने के बाद से सभी वस्तुओं की कीमतें इतनी तेजी से बढ़ी हैं। श्री चंद्रबाबू ने कहा कि यह मुख्यमंत्री जहरीली शराब की बिक्री के कारण महिलाओं के विधवा होने के लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि इन पांच सालों में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार भी बढ़े हैं।
उन्होंने अपने वादे के मुताबिक सभी कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने का वादा किया, जिसमें हर घर के लिए तीन मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर भी शामिल हैं। इस हिस्से में, टीडीपी-सहयोगी एनडीए सरकार आने वाले पांच वर्षों में प्रत्येक युवा को रोजगार प्रदान करने के लिए राज्य में संपत्ति बनाने का काम करेगी।
संतोष.संजय
वार्ता
More News
शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

03 May 2024 | 10:13 PM

हुक्केरी 03 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर कर्नाटक में सत्ता सुरक्षित करने के लिए प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के राजनीतिक मोर्चे सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के साथ गठबंधन करने का आरोप लगाया।

see more..
image