Tuesday, Apr 30 2024 | Time 01:26 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


वामदल के सभी पांच प्रत्याशी पहली बार लोकसभा चुनाव में अपनी तकदीर आजमायेंगे

पटना, 16 अप्रैल (वार्ता) वामदल के सभी पांच प्रत्याशी पहली बार लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमायें।
इस बार के बिहार लोकसभा चुनाव में इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (इंडी गठबंधन) के घटक वामदल को सीटों में तालमेल के तहत पांच सीट मिली है। वामदल में शामिल भाकपा-माले तीन सीट आरा, काराकाट और नालंदा, भाकपा बेगूसराय और माकपा खगड़िया सीट से चुनाव लड़ेगी। वामदल के सभी पांच प्रत्याशी पहली बार लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमायेंगे।
आरा संसदीय सीट पर भाकपा माले के टिकट पर चुनाव लड़ रहे सुदाम प्रसाद अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। वह भोजपुर जिले के तरारी विधानसभा से भाकपा माले के विधायक हैं । वह 2015 में पहली बार तरारी सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे और फिर 2020 के विधानसभा चुनाव में दोबारा निर्वाचित हुए। वहीं, नालंदा से प्रत्याशी संदीप सौरभ पटना जिले के पालीगंज से विधायक हैं, जबकि काराकाट से भाकपा माले प्रत्याशी राजाराम सिंह अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय महासचिव हैं। वह 1995 और 2000 में औरंगाबाद जिले के ओबरा से दो बार विधायक भी रह चुके हैं। बेगूसराय सीट पर भाकपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे अवधेश राय बेगूसराय जिले की बछ़वाड़ा सीट पर तीन बार वर्ष 1990, 1995 और 2010 में विधायक रह चुके हैं।
खगड़िय सीट से माकपा ने पूर्व विधायक योगेन्द्र सिंह के पुत्र और विभूतिपुर के विधायक अजय कुमार के भाई संजय कुमार चुनाव लड़ेंगे। संजय कुमार खगड़िया से माकपा के जिला सचिव हैं। संजय कुमार पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। देखना दिलचस्प होगा कि वामदल के पांच नये प्रत्याशी में से कितने लोकसभा पहुंचने में सफल होते हैं।
प्रेम सूरज
वार्ता
image