Friday, Apr 26 2024 | Time 05:57 Hrs(IST)
image
भारत


शिक्षकों की गरिमा बहाल हो: राहुल

शिक्षकों की गरिमा बहाल हो: राहुल

नयी दिल्ली 22 सितम्बर (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश के उच्च शिक्षण संस्थानों की स्वयात्तता और शिक्षकों की गरिमा बहाल करने का आह्वान किया है।

श्री गांधी ने आज यहाँ सिरीफोर्ट सभागार में 20 बीस राज्यों से आये हजारों शिक्षकों को संबोधित करते हुए यह आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शिक्षकों ने इस देश के निर्माण में बहुत भूमिका निभायी लेकिन अब उन्हें उनके अधिकारों से वंचित किया जा रहा है जिसके कारण उन्हें अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। श्री गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी शिक्षकों के आन्दोलन के साथ है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश में सरकारी विश्विद्यालयों की बहुत जरुरत है और कांग्रेस अगर सत्ता में आयी तो इस बार वह शिक्षा पर सकल घरेलु उत्पाद का छह प्रतिशत अवश्य खर्च करेगी। उन्होंने कहा कि देश के अकादमिक संस्थानों की स्वायत्तता बहाल करने की जरुरत है और शिक्षकों की गरिमा को भी बहाल करना जरुरी है।

केन्द्रीय विश्विद्यालय शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष एवं एकेडेमिक्स फॉर एक्शन एंड डेवलपमेंट के नेता आदित्य नारायण मिश्र ने दिल्ली विश्विद्यालय में तदर्थ शिक्षकों की समस्यायों की तरफ राहुल गांधी का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि हम सरकार से मांग करते हैं कि वह उनकी समस्याओं को सुलझाये और उन्हें नियमित करें।

सम्मलेन में शिक्षकों ने देश के विश्विद्यालयों में तदर्थ शिक्षकों उनकी पदोन्नति और नयी पेंशन योजना का मुद्दा उठाया और कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय शिक्षकों के साथ वार्ता करने को भी तैयार नहीं है।

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image