Thursday, May 9 2024 | Time 16:13 Hrs(IST)
image
खेल


शंघाई में भारतीय तीरंदाजों का जलवा, चार स्वर्ण पदक जीते

शंघाई में भारतीय तीरंदाजों का जलवा, चार स्वर्ण पदक जीते

शंघाई 27 अप्रैल (वार्ता) एशियन गेम्स की चैंपियन ज्योति सुरेखा वेन्नम के नेतृत्व में भारतीय तीरंदाजों ने शनिवार को यहां तीरंदाजी विश्व कप 2024 में कंपाउंड स्पर्धाओं में दांव पर लगे पांच स्वर्ण पदकों में से चार पदक अपने नाम किए।

दूसरी वरीयता प्राप्त ज्योति सुरेखा वेन्नम ने फाइनल में जगह बनाई और शूट-ऑफ में 2023 विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता और शीर्ष वरीयता प्राप्त मैक्सिको की एंड्रिया बेसेरा को हराकर महिला कंपाउंड तीरंदाजी में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीता। पांच सेटों की समाप्ति के बाद स्कोर 146 की बराबरी पर रहा।

इस स्वर्ण पदक के साथ, ज्योति सुरेखा वेन्नम ने अक्टूबर में मैक्सिको के त्लाक्सकाला में होने वाले तीरंदाजी विश्व कप फाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर लिया।

इस बीच, मौजूदा विश्व चैंपियन अदिति गोपीचंद स्वामी क्वार्टर-फाइनल में एंड्रिया बेसेरा से 144-142 से हार गईं। अवनीत कौर क्वार्टर-फाइनल में ज्योति के खिलाफ 143-142 से हार गईं, जबकि परनीत कौर तीसरे दौर में बाहर हो गईं।

पुरुषों के व्यक्तिगत कंपाउंड में, प्रियांश को ऑस्ट्रिया के 2021 विश्व चैंपियन निको वीनर से हारने के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा, जिन्होंने 150 का परफेक्ट स्कोर बनाया, जबकि प्रियांश 147 का स्कोर बनाने में सफल रहे।

प्रथमेश फुगे क्वार्टर-फाइनल में हार गए, जबकि भारतीय दिग्गज अभिषेक वर्मा और रजत चौहान दूसरे दौर में ही हारकर बाहर हो गए। इससे पहले दिन में, भारत ने तीनों कंपाउंड टीम स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते। ज्योति सुरेखा वेन्नम, अदिति गोपीचंद स्वामी और परनीत कौर ने शीर्ष वरीयता प्राप्त होने के बाद इटली पर 236-225 से जीत के साथ स्वर्ण पदक जीता।

चौथी वरीयता प्राप्त अभिषेक वर्मा, प्रियांश और प्रथमेश फुगे ने पुरुषों की कंपाउंड टीम स्पर्धा में नीदरलैंड को 238-231 से हराकर शीर्ष स्थान हासिल किया। मिश्रित टीम फाइनल में अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेन्नम ने भी मिलकर एस्टोनिया को 158-157 से हराया और स्वर्ण पदक जीता।

वेन्नम, स्वामी और कौर ने महिला टीम के फाइनल में इटली के खिलाफ मुकाबला करने के लिए शीर्ष वरीयता प्राप्त की थी। तीनों तीरंदाज पहले तीन एंड में सिर्फ दो बार परफेक्ट 10 स्कोर से चूकीं और 178-171 से आगे हो गईं। फिर भारतीय महिला टीम ने चौथे एंड पर केवल दो अंक गंवाए, लेकिन इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ा क्योंकि शीर्ष वरीयता प्राप्त तीरंदाजों ने 11 अंकों के अंतर से स्वर्ण पदक जीत लिया।

पुरुष टीम ने चौथी वरीयता के तौर पर क्वालीफाई किया था और पहले एंड में 60 के स्कोर के साथ शानदार शुरुआत की थी। अगले दो एंड पर दो अंक गंवाने के बावजूद, भारतीय पुरुष टीम ने चौथे एंड को 60 अंक के एक और परफेक्ट स्कोर के साथ पूरा किया और सात अंकों के अंतर से स्वर्ण पदक जीता।

इसके बाद वेन्नम और वर्मा ने एस्टोनिया के खिलाफ मिश्रित टीम फाइनल में संयुक्त रूप से शानदार प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने अपने स्वर्ण पदक के अभियान में केवल दो अंक गंवाए। दोनों ने चारों एंड पर लगातार बढ़त बनाए रखी और पहले और तीसरे एंड पर परफेक्ट स्कोर हासिल किया।

रविवार को तीन बार की ओलंपियन दीपिका कुमारी महिला व्यक्तिगत रिकर्व सेमीफाइनल में उतरेंगी। तरूणदीप राय, प्रवीण जाधव और धीरज बोम्मदेवरा की भारतीय पुरुष रिकर्व टीम स्वर्ण पदक के लिए रिपब्लिक ऑफ कोरिया से भिड़ेगी।

प्रदीप

वार्ता

More News
सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से हुई अविश्वसनीय बल्लेबाजी: राहुल

सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से हुई अविश्वसनीय बल्लेबाजी: राहुल

09 May 2024 | 3:40 PM

हैदराबाद 09 अप्रैल (वार्ता) लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान के एल राहुल ने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 57वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा की सलामी जोड़ी ने जिस तरह की अविश्वसनीय बल्लेबाजी की उसे देकर ऐसा लगा रहा था कि इनके लिए 250 का स्कोर भी कम पड़ जाता।

see more..
ट्रैविस और अभिषेक के तूफानी पारी से हैदराबाद ने लखनऊ को 10 विकेट से हराया

ट्रैविस और अभिषेक के तूफानी पारी से हैदराबाद ने लखनऊ को 10 विकेट से हराया

08 May 2024 | 11:29 PM

हैदराबाद 08 मई (वार्ता) ट्रैविस हेड (89) और अभिषेक शर्मा (75) रनों की तूफानी अर्धशतकीय पारियों के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 57वें मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स को रिकार्ड 10 विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ हैदराबाद अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है।

see more..
image