Sunday, May 5 2024 | Time 09:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शांतिपूर्ण निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए मथुरा प्रशासन ने कसी कमर

मथुरा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मथुरा जिला प्रशासन ने शुक्रवार को यहां होने वाले चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किये हैं।
जिलाधिकारी शैलेन्द्र सिंह ने शरारती तत्वों को हिदायत देते हुये कहा कि चुनाव के दौरान गड़बड़ी करने का प्रयास करने वालों को बख्शा नही जाएगा। उन्होने कहा कि शुक्रवार को प्रातः पांच बजकर 50 मिनट से प्रत्येक पोलिंग बूथ पर माॅक पोल होगा इसमें प्रत्याशियों के एजेन्ट की उपस्थिति में उनसे वोट डलवाकर मशीन की गुणवत्ता को चेक कराया जाएगा।प्रत्येक बूथ पर कुल 50 वोट डलवाए जाएंगे जिन्हे मतदान शुरु होने से पहले साफ कर दिया जाएगा। यह कार्यक्रम ईवीएम के बारे में उनकी संतुष्टि के लिए कराया जाएगा। वास्तविक मतदान 26 अप्रैल को सात बजे से प्रारंभ होगा। दस प्रतिशत ईवीएम मशीनों को रिजर्व में रखा गया है।
उन्होंने बताया कि मतदानकर्मियों लिए निःशुल्क दोपहर का भोजन देने की व्यवस्था की गयी है। भोजन के लिए उनको दी जानेवाली राशि को उनके खाते में डाल दिया गया है।
उन्होंने बताया कि पोलिंग पार्टियां मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हो गई हैं। सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा गया है कि वे पोलिंग पार्टियों के मतदान केन्द्रों में पहुंचने की सूचना दें साथ ही शाम तक जब भी मतदान केन्द्र तैयार हो जाय तो उसकी भी सूचना दें।
जिलाधिकारी के अनुसार निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए 224 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 35 जोनल मजिस्ट्रेट, 291 माइक्रो आब्जर्वर, 50 स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ ही अपर जिलाधिकारी स्तर के सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, एडीएम और एडीशनल एसपी स्तर के विधान सभा इंचार्ज/ पुलिस अधिकारी भी ड्यूटी में लगाए गए हैं।
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि जिले में 43 अति संवेदनशील और 720 क्रिटिकल बूथ बनाए गए हैं इनकी न केवल वेबकास्टिंग कराई जाएगी बल्कि इन केन्द्रों में माइक्रो आब्जर्वर तथा अर्द्धसैनिक बल की तैनाती की जाएगी।
चुनाव कार्यालय के अनुसार मथुरा में कुल 19 लाख 29 हजार 549 मतदाता है जिनमें से 10 लाख 32 हजार 370 पुरूष मतदाता एवं 8 लाख 97 हजार 114 महिला मतदाता तथा 65 ट्रांस जेन्डर हैं। मथुरा लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा-रालोद प्रत्याशी हेमामालिनी, बसपा प्रत्याशी सुरेश सिंह एवं कांग्रेस सपा प्रत्याशी मुकेश धनगर समेत 15 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।
जिला प्रशासन ने 75 प्रतिशत पोलिंग का लक्ष्य रखा है तथा इसके लिए चुनाव की घोषणा से लगातार कई कार्यक्रम कराए गए हैं। बुधवार को भी डीएम शैलेन्द्र सिंह एवं एसएसपी शैलेष कुमार पाण्डे के नेतृत्व में शहर में मतदाताओं को वोट देने के लिए जागरूक करने के लिए एक रैली निकाली गई थी।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
भाजपा समर्थक भी इंडिया गठबंधन को कर रहा है वोट: प्रो रामगोपाल यादव

भाजपा समर्थक भी इंडिया गठबंधन को कर रहा है वोट: प्रो रामगोपाल यादव

04 May 2024 | 8:42 PM

इटावा, 04 मई (वार्ता) समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव प्रो.रामगोपाल यादव ने दावा किया है कि इस संसदीय चुनाव में भाजपा समर्थक भी इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान करने को आतुर है क्योंकि भारतीय जनता पार्टी की जन विरोधी नीतियों के कारण भाजपा समर्थक भी आजिज चुके हैं।

see more..
भारत, रामकृष्ण की धरती है जेहाद की धरती नहीं : योगी

भारत, रामकृष्ण की धरती है जेहाद की धरती नहीं : योगी

04 May 2024 | 8:31 PM

फर्रुखाबाद 04 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने (कांग्रेस वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद एवं उनकी भतीजी मारिया आलम नाम लिए बिना) कहा कि इन लोगों को भी मौका मिला था तो इन्होंने गरीबों के साथ दिव्यांगों के हकों पर डकैती डाली थी,वही अब वोट जेहाद की बात कर रहे हैं। भारत रामकृष्ण की धरती है, जेहाद की धरती नहींहै।

see more..
image