Thursday, May 2 2024 | Time 03:39 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग चार दिनों बाद फिर से खुला

श्रीनगर 17 जनवरी (वार्ता) देश के शेष हिस्सों के साथ कश्मीर घाटी को जोड़ने वाले श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को हिमपात और भूस्खलन के कारण चार दिनों से बंद रखने के बाद शुक्रवार को वाहनों की आवाजाही के फिर से खोल दिया गया।
यातायात पुलिस अधिकारी ने आज सुबह यूनीवार्ता को बताया कि श्रीनगर से जम्मू की ओर जाने वाले वाहन आज राजमार्ग पर चलेंगे और दूसरी ओर से वाहनों को अनुमति नहीं दी गयी है। ठंड और अत्यधिक फिसलन की स्थिति के बाद हालांकि विशेष रूप से काजीगुंड से बनिहाल और शैतान नाला के बीच यात्रियों के लिए सड़कों स्थिति ठीक होने के बाद ही यातायात की अनुमति दी गई थी।
उन्होंने बताया कि श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग में सोमवार को भारी हिमपात के कारण काजीगुंड, जवाहर सुरंग, बनिहाल और शैतान नाला और कई स्थानों पर पत्थर गिरने की ताजा घटनाओं को ध्यान में रखते हुए वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी थी। लेकिन भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकारण (एनएचएआई) ने गुरुवार अपराह्न अत्याधुनिक मशीनों से राजमार्ग पर बर्फ़ और भूस्खलन के बाद आये मलबे को हटाने का काम शुरू किया।
अधिकारी ने बताया कि राजमार्ग को एक ओर से खोल दिये जाने के बाद रास्ते में फंसे हुए वाह नों को अपने गंतव्य स्थान की ओर जाने की अनुमति दी गयी है। ट्रकों, आवश्यक वस्तुओं के अलावा तेल, डीजल और एलपीजी टैंकर को कश्मीर की ओर आने की अनुमति दी गयी है। राजमार्ग पर लगातार वाहनों की आवाजाही को रोकने से कश्मीर घाटी के लोग जरुरत की वस्तुओं, ताजा सब्जियों, एलपीजी और अन्य वस्तुओं की अत्यधिक कमी का सामाना कर रहे हैं। घाटी के लोग देश के अन्य हिस्सों से आने वाली वस्तुओं पर पूरी तरह निर्भर रहते हैं। विशेषकर दिल्ली, पंजाब और राजस्थान से आने वाले सामान पर ये लोग निर्भर रहते हैं।
राष्ट्रीय राजमार्ग के बंद रहने के बाद से आवश्यक वस्तुओं की कमी होने से इनके दाम तेजी से बढ़ गये है।
श्रीनगर-लेह का 434 किलोमीटर लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग और 86 किलोमीटर लंबा ऐतिहासिक मुगल रोड फिर से बंद पड़ा है और अत्यधिक हिमपात और फिसलन के कारण अप्रैल-मई से पहले इस रोड के खुलने के काेई आसार नजर नहीं आ रहे हैं।
उप्रेती जितेन्द्र
वार्ता
More News
साजिश के तहत बढ़ायी गयी अनंतनाग-राजौरी मतदान की तारीख: उमर

साजिश के तहत बढ़ायी गयी अनंतनाग-राजौरी मतदान की तारीख: उमर

01 May 2024 | 4:55 PM

श्रीनगर, 01 मई (वार्ता) नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को कहा कि अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव टालना एक सोची-समझी साजिश है, जिसका मकसद गुज्जर और बकरवाल मतदाताओं के एक बड़े हिस्से को मतदान से वंचित रखना है।

see more..
जम्मू-कश्मीर: पुलिस ने बारामूला में पाकिस्तान स्थित सात आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क की

जम्मू-कश्मीर: पुलिस ने बारामूला में पाकिस्तान स्थित सात आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क की

01 May 2024 | 11:51 AM

श्रीनगर, 01 मई (वार्ता) जम्मू कश्मीर में पुलिस ने बुधवार को बारामूला जिले में पाकिस्तान में रह रहे सात आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क की। पुलिस ने कहा कि उरी के विभिन्न गांवों के सात आतंकी आकाओं की लाखों रुपये की कीमत वाली आठ कनाल, छह मरला और दो सेरसाई जमीन है ये आतंकी अब पाकिस्तान में हैं। पुलिस ने कहा कि यह कार्रवाई अतिरिक्त सत्र न्यायालय बारामूला से आदेश प्राप्त करने के बाद की गई।

see more..
image