Tuesday, Apr 30 2024 | Time 03:44 Hrs(IST)
image
दुनिया


सिडनी चर्च पर चाकूबाजी को आतंकवादी कृत्य करार दिया

सिडनी 16 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस के आयुक्त रीस केरशॉ ने मंगलवार को कहा कि सिडनी में सोमवार को असीरियन ऑर्थोडॉक्स चर्च में हुई चाकूबाजी को संभावित धार्मिक उद्देश्यों से आतंकवादी कृत्य करार दिया।
सिडनी में कल एक चर्च में सेवा के दौरान असीरियन ऑर्थोडॉक्स बिशप मार मारी इमैनुएल पर चाकू से एक व्यक्ति ने हमला किया। पुलिस ने कहा कि हमले में बिशप और चार अन्य घायल हो गए तथा कथित अपराधी को हिरासत में ले लिया गया है। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने बताया कि इस हमले से सिडनी की सड़कों पर दंगे भड़क उठे, जिसमें कई पुलिस अधिकारी घायल हो गए।
ऑस्ट्रेलियाई पुलिस का कहना है कि सिडनी में एक चर्च में प्रार्थना के दौरान एक बिशप और पादरी पर चाकू से किये गये हमले के कारण वहां मौजूद और ऑनलाइन प्रार्थना देख रहे लोग सकते में आ गए। पुलिस इसे आतंकवादी कृत्य मान रही है।
आयुक्त ने संवाददाताओं से कहा,“हम पुष्टि कर सकते हैं कि इस घटना को आतंकवादी हमला कृत्य माना जा रहा है और घटना का अंजाम देने वाले 16 वर्षीय किशोर को गिरफ्तार किया गया है। यह मामला अब एनएसडब्ल्यू (न्यू साउथ वेल्स) के संयुक्त आतंकवाद निरोधी टीम द्वारा जांच के अधीन है।”
न्यू साउथ वेल्स पुलिस आयुक्त कारेन वेब ने बताया कि संदिग्ध की टिप्पणियां हमले के लिए धार्मिक मकसद की ओर इशारा करती हैं। अधिकारी ने बताया, ''हमें लगता है कि यह हमला एक सोची-समझी साजिश के तहत किया गया क्योंकि इस व्यक्ति ने हमले के लिए ऐसे स्थान को चुना, जो उसके घर के आसपास तक नहीं है। आरोपी चाकू के साथ आया और गिरजाघर में घुसकर बिशप व पादरी पर उसने चाकू से हमला किया'' उन्होंने कहा, ''वे खुशकिस्मत हैं कि वे जिंदा बच गये।''
ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने चर्च में चाकूबाजी के हमले को ‘परेशान करने वाली घटना’ करार दिया। उन्होंने कहा,“हमारे समुदाय में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। हिंसक उग्रवाद के लिए कोई जगह नहीं है। हम एक शांतिप्रिय राष्ट्र हैं। यह एकजुट होने का समय है, एक समुदाय और एक देश के रूप में विभाजित होने का नहीं।”
गौरतलब है कि चर्च में चाकूबाजी ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में केवल तीन दिनों में दूसरा सशस्त्र हमला था। पिछले शनिवार को सिडनी के वेस्टफील्ड बॉन्डी जंक्शन मॉल में 40 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई नागरिक जोएल कॉची द्वारा चाकू से किए गए हमले में छह लोग मारे गए और 12 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने कहा कि मारे गए लोगों में से पांच और घायलों में से अधिकांश महिलाएं थीं।
संजय, उप्रेती
वार्ता/स्पूतनिक
image