Friday, Apr 26 2024 | Time 14:41 Hrs(IST)
image
भारत


सितंबर में थोक मुद्रास्फीति 0.33 प्रतिशत पर

नयी दिल्ली 14 अक्टूबर (वार्ता) प्याज के मूल्यों में बढ़ोतरी के बावजूद सितंबर में थोक मूल्यों पर आधारित मुद्रास्फीति की दर घटकर 0.33 प्रतिशत दर्ज की गयी है।
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के सोमवार को यहां जारी आंकड़ों के अनुसार सितंबर 2018 की तुलना में सितंबर 2019 में थोक मुद्रास्फीति की दर 0.33 प्रतिशत रही है। सितंबर 2018 में यह आंकडा 5.22 प्रतिशत था। जुलाई 2019 में थोक मुद्रास्फीति की दर 1.08 प्रतिशत दर्ज की गयी थी।
चालू वित्त वर्ष में अभी तक बिल्ड अप मुद्रास्फीति की दर 1.17 प्रतिशत रही है जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह आंकडा 3.96 प्रतिशत था।
आंकड़ों में कहा गया है कि पिछले छह महीनाें के दाैरान प्याज के दामों में असाधारण 122. 40 प्रतिशत की तेजी आयी है। इसके उलट कच्चे तेल 21.41 प्रतिशत, रसोई गैस 27.51 प्रतिशत और आलू में 22.50 प्रतिशत की गिरावट हुई है।
सितंबर 2019 के दौरान खाद्य वस्तु समूह के फल एवं सब्जियां और सूअर के मांस के दाम तीन तीन प्रतिशत घटे हैं। ज्वार,बाजरा और अरहर दो प्रतिशत, समुद्री मछली, चाय और बकरे का मांस एक प्रतिशत नीचे आये हैं। इसी समूह में मसाले चार प्रतिशत, पान पत्ता एवं मटर तीन प्रतिशत, अंडा एवं रागी दो प्रतिशत तथा राजमा, गेंहू, जौ, उडद, मछली, गाय एवं भैंस का मांस, मूंग, मुर्गें का मांस, धान और मक्का के दाम एक प्रतिशत चढे हैं।
गैर खाद्य वस्तु समूह में फूल 25 प्रतिशत, कच्ची रबड़ आठ प्रतिशत, कच्ची खाल चार प्रतिशत, कच्ची कपास तीन प्रतिशत, चारा दो प्रतिशत तथा नारियल रेशा और सूरजमुखी के दाम एक प्रतिशत गिरावट में रहे हैं। इसी समूह में कच्ची सिल्क आठ प्रतिशत, सोयाबीन पांच प्रतिशत, तिल तीन प्रतिशत, कच्चा जूट दो प्रतिशत और सरसों एक प्रतिशत महंगे हुए हैं।
सितंबर 2019 में कच्चे तेल तीन प्रतिशत घटा है जबकि रसोई गैस तीन प्रतिशत और केरोसीन एक प्रतिशत चढ़े हैं।
विनिर्मित खाद्य समूह में मैकरोनी और नूडल प्पांच प्रतिशत महंगे हुए हैं। सूखी मछली और नारियल तेल तीन प्रतिशत और काफी , वनस्पति, चावल छिलका तेल, मक्खन और घी दो प्रतिशत की तेजी में रहे हैं। पशु आहार, मसाले, पाम ऑयल, गुड, चावल, चीनी, सूजी, गेंहू छिलका, सरसों तेल और मैदा के दाम एक प्रतिशत चढ़े हैं। हालांकि अरंडी तेल तीन प्रतिशत, कोकोआ दो प्रतिशत, तैयार खाद्य उत्पाद, बिनौला तेल, मूंगफली तेल, आइसक्रीम और बेसन के दाम एक प्रतिशत गिरे हैं।
सत्या, टंडन
वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर एक बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर एक बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 2:27 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का एक बजे तक का मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा......

see more..
तेरह राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेश में 11 बजे तक मतदान

तेरह राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेश में 11 बजे तक मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के लिये 13 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशाें में शुक्रवार सुबह सात बजे शुरू हुए मतदान के पहले चार घंटों (11 बजे तक) के दौरान त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 36.42 और महाराष्ट्र में सबसे कम 18.83 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी के अधिकार छीनकर मुसलमानों को देना चाहती है कांग्रेस: नड्डा

अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी के अधिकार छीनकर मुसलमानों को देना चाहती है कांग्रेस: नड्डा

26 Apr 2024 | 1:11 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को तुष्टिकरण की राजनीति को लेकर कांग्रेस की तीखी आलोचना की और कहा कि वह अनुसूचित जाति/जनजाति (एससी/एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) लोगों के अधिकार छीनकर मुसलमानों को देना चाहती है।

see more..
ईवीएम के वोट वीवीपैट की पर्चियों से मिलान, मतपत्रों से मतदान की याचिका खारिज

ईवीएम के वोट वीवीपैट की पर्चियों से मिलान, मतपत्रों से मतदान की याचिका खारिज

26 Apr 2024 | 1:11 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के जरिए पड़े मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट (वीवीपैट) की पर्चियों की गिनती (मिलान)100 फीसदी तक बढ़ाने या मतपत्रों की पुरानी व्यवस्था बहाल करने की मांग वाली याचिकाएं पर शुक्रवार को सर्वसम्मति से खारिज कर दी।

see more..
image