Tuesday, Apr 30 2024 | Time 02:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


संतकबीरनगर में आग का तांडव, सैकड़ों बीघा फसल स्वाहा

संतकबीरनगर में आग का तांडव, सैकड़ों बीघा फसल स्वाहा

संतकबीरनगर16 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में संतकबीरनगर जिले के दक्षिणांचल में द्वाबा क्षेत्र के कई गांवों में लगी आग से सैकड़ों बीघा गेंहू की फसल जल कर राख हो गई।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि आग का कहर सुबह दस से लेकर शाम पांच बजे तक जारी रहा। लगभग आठ8 किलोमीटर की परिधि में आग की लपटें आसमान को छूती रहीं। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक स्वयं स्थिति को संभालने में लगे रहे।

सूत्रों के अनुसार नारायणपुर गांव के सिवान में किसी के बीड़ी पीकर फेंकने से आग लग गई जिससे गेहूं की फसल में आग फैल गई और धीरे-धीरे आग ने भयंकर रूप धारण कर लिया जिससे छपरा मगर्बी, मदरहा, नेतवापुर अगापुर गुलहरिया व खालेपुरवा की 100 बीघा से ऊपर गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। इसी प्रकार ग्राम शाहपट्टी, बंतवार, फुलुई, मरवट व सहरी में आग का कहर जारी रहा। यहां भी 100 बीघा के अधिक गेहूं की फसल देखते ही देखते जल का नष्ट हो गई।

आग पर काबू पाने के लिए जहां दमकल की कई गाड़ियां लगी रहीं वहीं ग्रामीणों ने भी अथक मेहनत करके अपने-अपने घरों को आग के तांडव से बचाने का सफल प्रयास किया। अग्निकांड में शाहपट्टी गांव के दो रिहाइशी मकान जलकर राख हो गए। घर में रखा सारा सामान थी खाक हो गया। स्थिति की नजाकत को देखते हुए जिलाधिकारी महेंद्र सिंह तंवर तथा पुलिस अधीक्षक सत्यजीत गुप्ता समेत पूरा प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा और राहत और बचाव कार्य का जिम्मा अपने हाथों में संभाल लिया।

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक आग को बुझाते हुए दिखाई दिए।आग की लपटें इतनी तेज़ थीं कि उमरिया, बिड़हर मार्ग कई घंटों तक बंद रहा। उप जिलाधिकारी धनघटा उत्कर्ष श्रीवास्तव ने यहां बताया कि अग्निकांड में हुए नुकसान का आकलन कराया जा रहा है। रिपोर्ट आने पर नुकसान की सटीक जानकारी हो सकेगी।

सं प्रदीप

वार्ता

image