Saturday, May 4 2024 | Time 02:37 Hrs(IST)
image
राज्य


साबरमती बुलेट ट्रेन स्टेशन का फाउंडेशन का कार्य प्रगति पर

अहमदाबाद, 23 अप्रैल (वार्ता) गुजरात में साबरमती बुलेट ट्रेन स्टेशन का फाउंडेशन का कार्य प्रगति पर है।
आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यहां बताया कि साबरमती बुलेट ट्रेन स्टेशन मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (एमएएचएसआर) कॉरिडोर का टर्मिनल स्टेशन साबरमती महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम के चरखे से प्रेरित है। इस स्टेशन को लगभग 45,094 वर्गमीटर क्षेत्र में बनाने की योजना है। प्लेटफार्म की संख्या चार, स्टेशन की ऊंचाई जमीनी स्तर से 44 मीटर, फाउंडेशन का काम पूरा हो गया है। प्रथम तल पर स्लैब निर्माण का काम चल रहा है।
साबरमती नदी पर पुल: बुलेट ट्रेन मार्ग गुजरात के अहमदाबाद जिले में साबरमती नदी से होकर गुजरेगा। पुल की प्रमुख विशेषतायें इस प्रकार हैं। पुल की लंबाई 480 मीटर, नदी की चौड़ाई 350 मीटर, इसमें 76 मीटर के पांच और 50 मीटर के दो स्पैन शामिल हैं। खम्भों की ऊंचाई 31 से 33.5 मीटर हैं। छह मीटर और 6.5 मीटर व्यास के गोलाकार खम्भे शामिल हैं। यह पुल साबरमती और अहमदाबाद बुलेट ट्रेन स्टेशन के बीच में है। स्टेशन का फाउंडेशन का कार्य प्रगति पर है।
साबरमती रोलिंग स्टॉक डिपो को जापानी शिंकानसेन डिपो के आधार पर डिजाइन किया जा रहा है। लगभग 83 हेक्टेयर क्षेत्रफल का साबरमती रोलिंग स्टॉक डिपो सबसे बड़ा डिपो है। इसमें निरीक्षण बे, वाशिंग प्लांट, वर्कशॉप, शेड, स्टेबलिंग लाइन आदि के साथ ट्रेनसेट के हल्के और भारी रखरखाव दोनों के लिये अत्याधुनिक उपकरण होंगे। साबरमती डिपो की कार्यशालाओं में कुछ सबसे बड़े औद्योगिक शेड होंगे। एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग के लिये ओएचई (ओएचई) फाउंडेशन का कार्य और आरसीसी (आरसीसी) का कार्य प्रगति पर है।
बुलेट ट्रेन परियोजना के साथ अहमदाबाद शहर को ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी में मिल रहा है नया आयाम: अहमदाबाद बुलेट ट्रेन स्टेशन शहर के समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक लोकाचार से प्रेरित है। जहां एक ओर स्टेशन की छत सैकड़ों पतंगों के एक कैनवास को दर्शाती है, वहीं दूसरी ओर स्टेशन का अग्रभाग प्रतिष्ठित सैयद सिद्दीकी की जाली के जटिल जाली काम से प्रेरित है। स्टेशन को प्लेटफॉर्म नंबर 10, 11 और 12 के ऊपर मौजूदा पश्चिमी रेलवे स्टेशन पर लगभग 38,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बनाने की योजना बनायी जा रही है। प्लेटफार्म की संख्या दो, स्टेशन की ऊंचाई जमीनी स्तर से 33.7 मीटर, 435 मीटर का कॉनकोर्स स्लैब और 150 मीटर का प्लेटफॉर्म लेवल स्लैब पूरा हो गया है।
अनिल.श्रवण
वार्ता
More News
पाकिस्तान से श्रीराम लला के दर्शन को आए श्रद्धालु

पाकिस्तान से श्रीराम लला के दर्शन को आए श्रद्धालु

03 May 2024 | 11:45 PM

अयोध्या 03मई (वार्ता) पाकिस्तान से आए ढाई सौ श्रद्धालुओं ने शुक्रवार को यहां श्री राम लला का दर्शन किया। पड़ोसी देश के सिन्ध प्रांत के 34 जिलों से आए ये श्रद्धालु बजरंग बली का दर्शन करने हनुमान गढ़ी भी पहुंचे और सरयू आरती में भी शामिल हुए।

see more..
छत्तीसगढ़ में डीआरजी जवानों व नक्सलियों के बीच मुठभेड़

छत्तीसगढ़ में डीआरजी जवानों व नक्सलियों के बीच मुठभेड़

03 May 2024 | 11:41 PM

सुकमा 03 मई (वार्ता) छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित रायगुड़म इलाके में शुक्रवार को फिर से डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

see more..
मोदी के नेतृत्व में भारत की जीडीपी का ग्राफ ऊपर जा रहा है: नड्डा

मोदी के नेतृत्व में भारत की जीडीपी का ग्राफ ऊपर जा रहा है: नड्डा

03 May 2024 | 11:25 PM

अहमदाबाद, 03 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने गुजरात के अहमदाबाद में शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की जीडीपी का ग्राफ ऊपर जा रहा है।

see more..
image