Monday, May 6 2024 | Time 13:48 Hrs(IST)
image
दुनिया


संयुक्त राष्ट्र गाजा पट्टी में सामूहिक कब्र पाये जाने पर चिंतित

संयुक्त राष्ट्र, 24 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख ने बुधवार को गाजा पट्टी के नासिर और अल-शिफा अस्पताल नष्ट होने और 'सामूहिक कब्रों' की रिपोर्टों पर गहरी चिंता जतायी।
संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी वोल्कर तुर्क ने इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष के दौरान नासिर तथा अल-शिफा अस्पतालों के मरने वालों की निष्पक्ष जांच का आह्वान किया।
फिलिस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने नासिर में 283 शव निकाले हैं। इनमें से कुछ के हाथ बंधे हुए थे। यह स्पष्ट नहीं है कि उनकी मृत्यु कैसे हुई या उन्हें कब दफनाया गया?
इजराइल की सेना ने कहा कि शवों को दफनाने का जो दावा किया है वह "निराधार" है। लेकिन इसमें यह जरूर कहा गया कि फरवरी में खान यूनिस शहर के अस्पताल में दो सप्ताह के ऑपरेशन के दौरान, सैनिकों ने फिलिस्तीनियों द्वारा दफनाए गए शवों की "उन जगहों पर जांच" की, जहां खुफिया जानकारी ने बंधकों की संभावित उपस्थिति का संकेत दिया था।
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि वह वर्तमान में फिलिस्तीनी अधिकारियों की रिपोर्ट की पुष्टि पर काम कर रहा है कि नासिर अस्पताल के मैदान में 283 शव पाए गए हैं, जिनमें से 42 की पहचान की जा चुकी है।
श्री तुर्क ने कहा, " इसमें अंतरराष्ट्रीय जांचकर्ताओं को शामिल किया जाना चाहिए।" उन्होंने कहा, "अस्पताल अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत विशेष सुरक्षा के हकदार हैं। नागरिकों, बंदियों और अन्य लोगों की जानबूझकर हत्या करना, जो युद्ध में भाग नहीं ले रहे हैं, एक युद्ध अपराध है।"
अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि रिपोर्टें "अविश्वसनीय रूप से परेशान करने वाली" हैं।
हमास द्वारा संचालित नागरिक सुरक्षा बल के एक प्रवक्ता ने सोमवार को बीबीसी अरबी के गाजा टुडे कार्यक्रम को बताया कि उसे स्थानीय फिलिस्तीनियों से रिपोर्ट मिली है कि युद्ध के दौरान मारे गए लोगों की "बड़ी संख्या" के शवों को एक अस्थायी स्थान पर दफनाया गया था।
आईडीएफ ने कहा कि उसके बलों ने छापे के दौरान "लगभग 200 आतंकवादियों को हिरासत में लिया था जो अस्पताल में थे।" उन्होंने कहा कि उन्हें गोला-बारूद के साथ-साथ इजरायली बंधकों के लिए अप्रयुक्त दवाएं भी मिलीं।
आईडीएफ ने जोर देते हुये कहा कि उनके द्वारा छापेमारी अस्पताल, मरीजों और चिकित्सा कर्मचारियों को नुकसान पहुंचाए बिना की गई थीं।
इजरायली कब्जे के बाद नासेर में रहने वाले चिकित्सकों ने कहा कि वे मरीजों की देखभाल करने में असमर्थ थे और पानी, बिजली और अन्य आपूर्ति की कमी के कारण 13 लोगों की मौत हो गई।
श्रद्धा,आशा
वार्ता
More News
पनामा में राष्ट्रपति चुनाव , मुलिनो की जीत

पनामा में राष्ट्रपति चुनाव , मुलिनो की जीत

06 May 2024 | 12:28 PM

पनामा सिटी, 06 मई (वार्ता) अमेरिकी देश पनामा के चुनाव न्यायाधिकरण ने राष्ट्रपति चुनाव में रियलाइजिंग गोल्स पार्टी और अलियांजा आंदोलन से जुड़े विपक्षी गठबंधन के उम्मीदवार जोस राउल मुलिनो को विजेता घोषित किया है।

see more..
बंगलादेश ने युद्ध अपराधों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराने का किया आह्वान

बंगलादेश ने युद्ध अपराधों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराने का किया आह्वान

06 May 2024 | 11:57 AM

ढाका, 06 मई (वार्ता) बंगलादेश के विदेश मंत्री हसन महमूद ने फिलिस्तीनी-इजरायल के बीच जारी संघर्ष की तत्काल समाप्ति और मानवीय सहायता की पहुंच सुनिश्चित करने तथा युद्ध अपराध एवं मानवता के खिलाफ अपराधों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराने का आह्वान किया है।

see more..
इजरायली हमले में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 34,683 हुआ

इजरायली हमले में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 34,683 हुआ

06 May 2024 | 11:33 AM

गाजा, 06 मई (वार्ता) गाजा पट्टी में चल रहे इजरायली हमलों में मरने वाले फिलीस्तीनियों की संख्या बढ़कर 34,683 हो गयी है।

see more..
अमेरिका के कैलिफोर्निया में गोलीबारी, सात लोग घायल

अमेरिका के कैलिफोर्निया में गोलीबारी, सात लोग घायल

06 May 2024 | 9:15 AM

लॉस एंजिल्स, 06 मई (वार्ता) अमेरिका में दक्षिणी कैलिफोर्निया के बंदरगाह शहर लॉन्ग बीच स्थित एक नाइट क्लब के बाहर हुयी गोलीबारी में सात लोग घायल हो गए।

see more..
दक्षिणी ब्राज़ील में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 75 हुयी

दक्षिणी ब्राज़ील में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 75 हुयी

06 May 2024 | 9:12 AM

साओ पाउलो, 06 मई (वार्ता) दक्षिण ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य के बड़े हिस्से में आए भयंकर तूफान कारण 19 अप्रैल से अब तक कम से कम 75 लोगों की मौत हुयी है।

see more..
image