Friday, Apr 26 2024 | Time 21:55 Hrs(IST)
image
राज्य


साल के आखिर तक होगा उत्तर प्रदेश का कोना कोना रोशन : सिंह

साल के आखिर तक होगा उत्तर प्रदेश का कोना कोना रोशन : सिंह

लखनऊ,20 सितम्बर (वार्ता) केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी सौभाग्य योजना का क्रियान्वयन उत्तर प्रदेश में बेहतरीन तरीकेे से होने का दावा करते हुये केन्द्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आर के सिंह ने गुरूवार को कहा कि साल के अंत तक राज्य का कोना कोना बिजली से रोशन कर दिया जायेगा।

श्री सिंह ने यहां पत्रकारों से कहा कि सौभाग्य योजना के क्रियान्वयन को लेकर उत्तर प्रदेश में प्रगति संतोषजनक है जिससे उत्साहित होकर केन्द्र सरकार ने यहां बिजलीकरण का लक्ष्य अगले साल मार्च से घटाकर इसी साल के अंत तक पूरा करने की ठानी है। इस दौरान बिजली से रोशन होने वाले हर गांव,तहसील और कस्बे में बाकायदा जश्न मनाया जायेगा जिसमें ऊर्जा विभाग के वाहन क्षेत्र में घूम कर विद्युतीकरण का काम पूरा होने की घोषणा करेंगे और यदि कोई घर बिजली की पहुंच से दूर रह गया हो तो उसी वाहन में आवेदन लेने का इंतजाम होगा।

उन्होने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत समूचे देश में अगले साल मार्च के अाखिरी तक तीन करोड़ 60 लाख घरों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसमें उत्तर प्रदेश में एक करोड़ 18 लाख घरों को बिजली से रोशन करना है। उन्होने कहा कि योगी सरकार ने बेहतरीन कार्यशैली का प्रदर्शन करते हुये योजना के तहत अब तक 54 लाख घरों में बिजली कनेक्शन पहुंचा दिये है जबकि 64 लाख घरों को अभी ऊर्जाकृत करना बाकी है।

राज्यमंत्री ने कहा कि मजरों, गांवों,तहसीलों में बिजली पहुंचाना बेहद चुनौतीपूर्ण था हालांकि सरकार को इस काम में आशातीत सफलता हासिल हुयी है। इससे उत्साहित सरकार ने बाकी के काम को अब 31 मार्च 2019 तक निपटाने के बजाय इसे इसी साल 31 दिसम्बर तक पूरा करने के चुनौती स्वीकार की है।

More News
बंगाल के संदेशखाली में एनएसजी का तलाशी अभियान

बंगाल के संदेशखाली में एनएसजी का तलाशी अभियान

26 Apr 2024 | 9:28 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में संदेशखाली के सरबेरिया में रिमोट संचालित रोबोट और दो खोजी कुत्तों की मदद से एक खाली घर की तलाशी शुरू की।

see more..
image