Tuesday, Apr 30 2024 | Time 00:24 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सेवानिवृत आईपीएस की बेटी आईपीएस में चयनित

देहरादून, 16 अप्रैल (वार्ता) संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में उत्तराखंड के सेवानिवृत पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार की बेटी का भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और राज्य आपदा मोचन बल में उप सेनानायक, पीपीएस अधिकारी विजेंद्र डोभाल के बेटे का भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) में चयन हुआ है।
श्री अशोक की बेटी कुहू गर्ग ने 178वीं रैंक जबकि श्री विजेंद्र के पुत्र तुषार ने 284वी रैंक प्राप्त की है।
कुहू के पिता ने यूनीवार्ता को बताया कि उनकी बेटी कुहू गर्ग की प्रारंभिक पढ़ाई देहरादून स्थित ब्राइटलैंड एवं वेलम गर्ल्स से हुई। इसके बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई दिल्ली के एसआरसीसी कॉलेज से पूरी की। उन्होंने बताया कि कुहू बैडमिंटन की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी है। जिन्होंने एशियाई चैंपियनशिप के साथ, ओपन कैटेगरी के कई मेडल अपने नाम किए। उन्होंने बताया कि कुहू ने बैडमिंटन खिलाड़ी चिराग सेन के साथ मिलकर ओपन कैटेगरी के कई मेडल हासिल किए।
आईआरएस में 284वी रैंक हासिल करने वाले तुषार डोभाल के पिता पीपीएस अधिकारी विजेंद्र ने बताया कि उनके बेटे का जन्म स्थान देहरादून है। उन्होंने बताया कि उनके बेटे की शिक्षा सेंट मेरीज़, वाराणसी से शुरू हुई। सेंट मेरीज़ एकेडमी, मेरठ में तुषार ने कक्षा 10 और 12वीं में 93 प्रतिशत अंक प्राप्त कर कीर्तिमान स्थापित किया। उसकी स्नातकीय शिक्षा थापर इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से हुई। यहां भी उसने आपने 93 प्रतिशत अंकों के साथ विशेषकरण में कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग की बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग की। तुषार को वहां छात्रवृत्ति भी मिली। कैंपस सलेक्शन के बाद तुषार जेपी मोर्गन चेस के अमेरिकी बैंक में कॉर्पोरेट विश्लेषक के रूप में कार्तरत है। पुलिस विभाग से संबंधित परिवार के इन दोनो बच्चों की इस उपलब्धि पर विभागीय अधिकारी और कर्मचारी लगातार बधाइयां दे रहे हैं।
सुमिताभ.संजय
वार्ता
image