Thursday, May 2 2024 | Time 03:40 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


संसाधनों के दुरुपयोग से बचने की जरूरत : नीतीश

संसाधनों के दुरुपयोग से बचने की जरूरत : नीतीश

पटना 15 नवंबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पर्यावरण की रक्षा के प्रति सतर्क रहने की हिदायत देते हुये आज कहा कि संसाधनों के दुरुपयोग से बचने की जरूरत है।

श्री कुमार ने यहां राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), पटना के आठवें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि पर्यावरण की रक्षा के प्रति लोगों को सतर्क रहना चाहिये। सभी को जरूरत के हिसाब से ही संसाधनों का उपयोग करना चाहिये। संसाधनों के दुरूपयेाग से बचना चाहिये। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भी कहा था, ‘‘यह धरती लोगों की जरूरतों को पूरा कर सकती है, लालच को नहीं।”

मुख्यमंत्री ने कहा, “गांधीजी ने सात सामाजिक पापों की भी चर्चा की है, जिसे सरकारी भवनों, स्कूलों में अंकित करवाया जा रहा है। इसमें से दो पाप विवेक के बिना ज्ञान और काम के बिना धन अर्जन महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यदि गांधीजी के विचारों को दस प्रतिशत लोग भी अपना लें तो यह समाज बदल जायेगा। उन्होंने छात्रों से आह्वान करते हुये कहा कि जिस तरह से अभी विद्यार्थियों ने शपथ लिया है, उसी के अनुरूप आगे बढ़ते हुये वह खुद, एनआईटी एवं देश को आगे बढ़ायेंगे।”

सूरज रमेश

जारी (वार्ता)

image