Wednesday, May 8 2024 | Time 19:55 Hrs(IST)
image
भारत


समुद्री सुरक्षा में मछुआरों को भी सहयोगी बनायें तटरक्षक बल

समुद्री सुरक्षा में मछुआरों को भी सहयोगी बनायें तटरक्षक बल

नयी दिल्ली 24 सितम्बर (वार्ता) रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने समुद्री सुरक्षा में तटरक्षक बल की भूमिका की सराहना करते हुए इसे और पुख्ता बनाने के लिए मछुआरों को अत्याधुनिक उपकरणों से लैस बनाने की योजना पर विचार करने को कहा।

रक्षा मंत्री ने सोमवार को यहां तटरक्षक बल कमांडरों के 37 वें सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि मछुआरा समुदाय को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी आधारित उपकरणों से लैस करने के तौर तरीकों पर विचार और चर्चा की जानी चाहिए जिससे कि समुद्री सुरक्षा को और मजबूत बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि तटरक्षक बल तटीय सुरक्षा नेटवर्क के पहले चरण के तहत समुद्र में कड़ी निगरानी कर रहा है और सरकार इसके दूसरे चरण को भी निर्धारित समय में पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि बल ने चक्रवाती तूफानों और बाढ जैसी आपदाओं विशेष रूप से केरल बाढ में बचाव अभियानाें में सराहनीय भूमिका निभायी है। रक्षा मंत्री ने कहा कि बल बदलती चुनौतियों से निपटने में पूरी तरह सक्षम है और दिशा में निरंतर आगे बढ रहा है।

बल के महानिदेशक राजेन्द्र सिंह ने इस मौके पर आश्वस्त किया कि तटरक्षक बल देश के समुद्री हितों की रक्षा में किसी तरह का समझौता नहीं करेगा और सुरक्षा को चाक चौबंद बनाये रखने में कोई कसर नहीं छोडेगा।

संजीव सत्या

वार्ता

More News
विमानन मंत्रालय ने उडानें रद्द होने पर एयर इंडिया से रिपोर्ट मांगी

विमानन मंत्रालय ने उडानें रद्द होने पर एयर इंडिया से रिपोर्ट मांगी

08 May 2024 | 6:41 PM

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) नागरिक विमानन मंत्रालय ने अनेक उडानें रद्द किये जाने से यात्रियाें को हो रही असुविधा के मामले में एयर इंडिया एक्सप्रेस से रिपोर्ट मांगी है।

see more..
देश का पहला ऊष्मा आघात उपचार केंद्र दिल्ली में

देश का पहला ऊष्मा आघात उपचार केंद्र दिल्ली में

08 May 2024 | 6:09 PM

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी के डा राम मनोहर लोहिया अस्पताल में बुधवार काे देश का पहला हीट स्ट्रोक- “ऊष्मा आघात उपचार केंद्र” शुरु किया जिसमें लू लगने से संबंधित बीमारियों से पीड़ित रोगियों को उपचार किया जाएगा।

see more..
image