Wednesday, May 8 2024 | Time 05:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सशस्त्र सेना का राजनीतिकरण किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण :अमरिंदर

सशस्त्र सेना का राजनीतिकरण किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण :अमरिंदर

चंडीगढ़, 14 नवम्बर (वार्ता ) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा है कि रक्षा सेनाओं का राजनीतिकरण नहीं किया जाये क्योंकि सशस्त्र सेना रेजिमेंटल प्रमुखों के प्रति जवाबदेह होती है ।

कैप्टन सिंह ने कहा कि रक्षा सेनाओं के कामकाज में राजनीतिक दखलंदाज़ी कतई नहीं होनी चाहिये जिससे सेना के अफ़सर और सैनिक अपनी ड्यूटी कुशलतापूर्वक निभा सकें। यह कदम देश की सुरक्षा, एकता और अखंडता के हितों के लिए आवश्यक है ।

मुख्यमंत्री प्रथम विश्व युद्ध के दौरान बलिदान देने वाले राष्ट्रमंडल देशों के सशस्त्र सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित स्मृति दिवस पर आज यहां सभा को संबोधित कर रहे थे ।शहीदों की याद में दो मिनट का मौन भी रखा गया ।

उन्होंने कहा कि दुख की बात है कि अपने प्राण न्यौछावर करने वाले इन शहीदों के जांबाज जज्बे को मान्यता नहीं मिल सकी जिसके वे हकदार थे । इस युद्ध में लगभग 74000 सैनिक शहीद हुये थे और 67000 घायल हुये थे ।

कैप्टन सिंह ने कहा कि स्कूली पाठ्यक्रम में पहले और दूसरे विश्व युद्ध में भारत के योगदान को विस्तार से पढ़ाये जाने की हिमायत की । अपनी पुस्तक ऑनर एंड फिडेलटी -इंडियनज़ मिलिट्री कौंट्रीब्यूशन टू द ग्रेट वॉर 1914 -18 का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि युद्ध शुरू होने के बाद 20 दिनों के अंदर बुलाये गए भारतीय सैनिकों ने युद्ध में ब्रिटिश हुकूमत की सहायता की थी ।

image