Tuesday, Apr 30 2024 | Time 00:33 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


हाइडैटिड रोग से पीड़ित व्यक्ति को जटिल सर्जरी से मिला नया जीवन

हाइडैटिड रोग से पीड़ित व्यक्ति को जटिल सर्जरी से मिला नया जीवन

उदयपुर 15 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के उदयपुर में हाइडैटिड रोग से पीड़ित एक व्यक्ति को जटिल सर्जरी के माध्यम से पारस हेल्थ में नया जीवन मिला है।

पारस हैल्थ के लेप्रोस्कोपिक जनरल एंड बेरियाट्रिक सर्जरी डा अभिषेक व्यास ने आज बताया कि हाइडैटिड रोग जिसमें शरीर के किसी अंग में सिस्ट बनने लग जाती है, जिसमें परजीवी के अंडे (लार्वा) होते हैं। इसी रोग से पीड़ित एक व्यक्ति जो तेज बुखार, पेट में दर्द और शरीर में तेज दर्द की शिकायत के साथ चिकित्सालय पहुंचा था।

उन्होंने बताया कि जांच के बाद पता चला कि मरीज अत्यंत गंभीर स्थिति में था। उनका सिटी स्कैन किया गया जिस के बाद यह पता चला कि उसमें एक फटी हुई सिस्ट है और रक्त से शरीर के अन्य हिस्सों में भी संक्रमण फैल रहा है। यह एक खतरनाक स्थिति थी। सिस्ट फटने के कारण गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया हो सकती थी, जिससे मरीज की मृत्यु का खतरा था। मरीज की तत्काल सर्जरी की क्योंकि कीड़े पेट के हिस्से में बड़े पैमाने पर फैल गए थे, जिसका संक्रमण पूरे शरीर के हिस्से तक फैल चुका था। मरीज के शरीर के सभी संक्रमणों को दूर करने में सर्जरी में लगभग 4-5 घंटे लगे। 4 घंटे की सर्जरी के बाद मरीज को स्थिर स्थिति में लाया गया।

डा अभय जैन ने बताया कि कीड़ों के कारण होने वाले संक्रमण के बारे में विवरण की जांच की, कृमि (पेट में कीड़ा होना कृमि रोग कहलाता है।) का नाम इचिनोकोकस ग्रैनुलोसस था। यह कीड़े भेड़ और कुत्ते के मल से मनुष्य में फैलता है। जो लोग खेतों में काम करते हैं, यह उनमें आसानी से फैल सकता है। उन्होने बताया कि यह वे कीड़े हैं जो आमतौर पर सलाद खाने से भी शरीर में प्रवेश कर सकते हैं, मुख्य रूप से यह मल के माध्यम से निकलते हैं लेकिन कभी-कभी वे लिवर में चले जाते हैं जो सबसे आम है और फेफड़े, मस्तिष्क, मांसपेशियों जैसे अन्य अंगों में भी प्रवेश कर जाते हैं। जिससे गंभीर खतरा उत्पन्न हो सकता है।

रामसिंह.संजय

वार्ता

image