Friday, Apr 26 2024 | Time 09:23 Hrs(IST)
image
भारत


हुनर हाट ऐतिहासिक और सफल रहा : नकवी

हुनर हाट ऐतिहासिक और सफल रहा : नकवी

नयी दिल्ली 23 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रविवार को कहा कि यहां इंडिया गेट लॉन में 13 से फरवरी आयोजित ‘हुनर हाट’ ऐतिहासिक एवं सफल रहा जहाँ उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आकर दस्तकारों की हौसला अफजाई की।

श्री नकवी ने 20वेें हुनर हाट के समापन पर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि उपराष्ट्रपति 20 फरवरी , प्रधानमंत्री 19 फरवरी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 18 फरवरी को यहां आये और देश के कोने-कोने से आये और उस्तादों से बातचीत की एवं उनके हुनर को सराहा।

श्री मोदी ने ‘मन की बात’ में हुनर हाट एवं उसमे भाग ले रहे दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों एवं उनके स्वदेशी उत्पादों की प्रशंसा कर देश में दस्तकारी की शानदार विरासत को जानदार बनाने के संकल्प को दोहराया है।

श्री नकवी ने कहा कि 19 फरवरी को प्रधानमंत्री के हुनर हाट में औचक भ्रमण से दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों के हुनर को पूरे विश्व में एक नई पहचान मिली है। प्रधानमंत्री ने यहां कुल्हड़ वाली चाय और बिहार के स्वादिष्ट लिट्टी चोखे का आनंद भी लिया था ।

हुनर हाट का उद्घाटन रेल एवं वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 13 फरवरी को किया था। श्री नकवी ने कहा कि ‘कौशल को काम’ थीम पर आधारित इस हुनर हाट में केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद; श्रीमती स्मृति ईरानी; महेंद्र नाथ पांडे; डा. जितेन्द्र सिंह; वरिष्ठ अधिकारी; विभिन्न देशों के वरिष्ठ राजनयिक एवं देश-विदेश के गणमान्य व्यक्ति भी पहुंचे और उन्होंने देश भर से यहाँ आये दस्तकारों, शिल्पकारों के दुर्लभ स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादों की भूरी-भूरी प्रशंसा की।

इस हुनर हाट में देश के हर कोने से 250 से अधिक दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों ने भाग लिया जिनमेें पहली बार 50 प्रतिशत से अधिक महिला दस्तकार शामिल हुई।

श्री नकवी ने कहा कि हुनर हाट देश भर के दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों के ‘स्वदेशी विरासत के सशक्तिकरण’ एवं उनके आर्थिक सशक्तिकरण का ‘मेगा मिशन’ साबित हुआ। दस्तकारों, शिल्पकारों के स्वदेशी-हस्तनिर्मित उत्पादों की न केवल करोड़ों रूपए की बिक्री हुई बल्कि उन्हें देश-विदेश से बड़े पैमाने पर आर्डर भी मिले हैं।

अरुण जितेन्द्र

वार्ता

More News
कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने हरियाणा से लोकसभा की आठ सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की आज देर रात घोषणा की। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते है बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सभी उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी थीं।

see more..
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
image