Sunday, May 5 2024 | Time 08:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल प्रदेश में भाजपा ने लोकतंत्र की हत्या कीः नेगी

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज कहा कि प्रदेश के तीन निर्दलीय विधायकों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का भारी दबाव है। इसी दबाव के चलते उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष को अपना त्यागपत्र दिया है, हालांकि उनके त्यागपत्र अभी भी विधानसभा अध्यक्ष के पास लंबित है।
श्री नेगी ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष के पास यह शक्ति है कि वह किसी के भी त्यागपत्र की पूरी जांच करें कि क्या वह स्वेच्छा से दिया गया है या किसी दबाव में। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष के पास इसे स्वीकार या अस्वीकार करने का भी पूरा अधिकार है।
प्रदेश कांग्रेस में गुरुवार को पत्रकार सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए श्री नेगी ने कहा कि निर्दलीय विधायको को जिस प्रकार से केंद्र की भाजपा सरकार ने सुरक्षा दे रखी थी उससे भी साफ है कि उन पर कोई दबाव है। उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में यह पहला मामला है जहां निर्दलीय विधायको ने त्यागपत्र दिया हो और अपने त्यागपत्र स्वीकार करवाने के लिये उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटा रहें हो। उन्होंने कहा कि चूंकि अभी इन निर्दलीय विधायकों पर विधानसभा अध्यक्ष का फैसला आना बाकी है, इसी बीच इन तीन विधायकों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली है।
श्री नेगी ने कहा कि उन्होंने अब इस मामले को विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष चुनौती दी है कि निर्दलीय विधायक किसी भी अन्य दल में शामिल नही हो सकते इसलिए इन्हें भी अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा ने लोकतंत्र की हत्या की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के छह बागी नेता अब दागी के नाम से जाने जाएंगे। उन्होंने कहा कि कानून के तहत इन विधायकों की सदस्यता खत्म हुई है, इसके लिए वह स्वयं दोषी है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने जिस प्रकार पूर्ण बहुमत वाली कांग्रेस की सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की है अब इसका पूरा खुलासा हो चुका है।
सं. उप्रेती
वार्ता
image