Monday, May 6 2024 | Time 14:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में 20 किलो की पैकिंग में बिकेगा सेब, अधिसूचना जारी

शिमला, 24 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में सेब अब 20 किलो क्षमता वाले यूनिवर्सल कार्टन में पैक होगा। इसे लेकर प्रदेश सरकार के फैसले के बाद बुधवार को अधिसूचना भी जारी हो गई है।
बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने शिमला में कहा कि बागवान लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। सरकार ने इस बाबत पहले ही निर्णय कर लिया था अब इसे लेकर आधिकारिक अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।
श्री नेगी ने कहा कि बीते विधानसभा सत्र के दौरान प्रदेश सरकार ने प्रदेश में यूनिवर्सल कार्टन लागू करने की बात कही थी। अब इसको लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। जगत सिंह नेगी ने बताया कि अब सभी ग्रेड के सेब के लिए 20 किलो की क्षमता वाले बॉक्स उपलब्ध होंगे। लंबे समय से बागवान इसकी मांग कर रहे थे। इससे प्रदेश के बागवानों की आय में वृद्धि होगी और उन्हें फसल के अच्छे दाम मिल पाएंगे।
वहीं कार्टन की उपलब्धता को लेकर श्री नेगी ने कहा कि इस विषय में पहले ही कार्टन कंपनियों को भी जानकारी दे दी गई थी। ऐसे में कार्टन की उपलब्धता आसानी से हो जाएगी। वहीं सेब की इस नई पैकिंग की मंडियों में स्वीकार्यता को लेकर जगत सिंह नेगी ने बताया कि यूनिवर्सल कार्टन फल मंडियों में लागू करने के लिए सरकार का अधिकार क्षेत्र केवल प्रदेश के अंदर है। नेगी ने कहा कि हालांकि जब प्रदेश भर में एक मानक से सेब पैक होगा तो प्रदेश के बाहर की फल मंडियों में भी यूनिवर्स कार्टन स्वीकार होगा।
वहीं इस दौरान श्री नेगी ने नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर पर भी जुबानी हमला बोलते हुए कहा कि श्री ठाकुर मुंगेरीलाल के हसीन सपने देख रहे हैं। दिन और रात वह सरकार बनाने के सपने देख रहे हैं लेकिन यह सपना भी संविधान के खिलाफ है। प्रदेश में जनता के पूर्ण बहुमत से चुनी हुई सरकार को गिराने की कोशिश में लगे हुए हैं। धनबल के प्रयोग के जोर से प्रदेश की सरकार गिराने की कोशिश कर रहे हैं।
सं.संजय
वार्ता
More News
बीएसएफ ने पंजाब में दो ड्रोन बरामद किया

बीएसएफ ने पंजाब में दो ड्रोन बरामद किया

06 May 2024 | 11:47 AM

जालंधर 06 मई (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब के गुरदासपुर और अमृतसर जिलों में दो ड्रोन बरामद किया है।

see more..
भाजपा नेताओं ने आपदा प्रभावित परिवारों को पीठ दिखाई: सुक्खू

भाजपा नेताओं ने आपदा प्रभावित परिवारों को पीठ दिखाई: सुक्खू

05 May 2024 | 6:40 PM

शिमला, 05 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आरोप लगाया कि पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पांच साल सोए रहे और चोरों के लिए दरवाज़े खोल दिए। जिन्हें वर्तमान सरकार ने बंद करके 2200 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व कमाया है और राज्य की अर्थव्यवस्था में बीस प्रतिशत का सुधार आया है।

see more..
सात मतदान केन्द्रों को स्थानांतरित करने की अनुमति

सात मतदान केन्द्रों को स्थानांतरित करने की अनुमति

05 May 2024 | 6:35 PM

शिमला, 05 मई (वार्ता) चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में सात मतदान केंद्रों को स्थानांतरित करने की अनुमति दे दी है।

see more..
भाजपा ने प्रदेश की संस्कृति को कलंकित कियाः सुक्खू

भाजपा ने प्रदेश की संस्कृति को कलंकित कियाः सुक्खू

05 May 2024 | 6:33 PM

शिमला, 05 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कसौली विधानसभा क्षेत्र के पट्टा बरौरी में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी पर जमकर निशाना साधा और कहा कि भाजपा ने हिमाचल प्रदेश में ख़रीद-फरोख्त की राजनीति शुरू कर राज्य की संस्कृति को कलंकित किया है।

see more..
image