Tuesday, Apr 30 2024 | Time 01:43 Hrs(IST)
image
राज्य


हिमाचल में अगले 15 दिनों तक शुष्क मौसम रहने के आसार

हिमाचल में अगले 15 दिनों तक शुष्क मौसम रहने के आसार

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मौसम में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है और अगले 15 दिनों के दौरान यहाँ हल्की बारिश, तूफान, हिमपात के साथ मौसम शुष्क रहने के आसार व्यक्त किये गये हैं।

राष्ट्रीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को यह जानकारी दी। राज्य में मध्य और ऊंचाई वाले इलाकों में शीतलहर जारी है और यहाँ बारिश, हिमपात के कारण स्थिति और बिगड़ गयी है।

शिमला में औसत तापमान 13 से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

आईएमडी का अनुमान है कि मध्य और ऊंचाई वाले कुछ स्थानों पर मंगलवार को हल्की बारिश या हिमपात हो सकता है। राज्य में अगले पांच दिनों तक निचले इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर मौसम में नमी और मुख्य रूप से बादल छाये रहने का अनुमान है।

राज्य में कई स्थानों पर 19 अप्रैल को तेज बारिश, आंधी और गरज- चमक के मद्देनजर पीला अलर्ट जारी होने का अनुमान जताया गया है।

मौसम की स्थिति का कारण वर्तमान में चल रहे चक्रवाती परिसंचरण और दो पश्चिमी विक्षोभ हैं।

मौसम विभाग ने 18 अप्रैल को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने का अनुमान जताया है।

मैदानी इलाकों में बढ़ते तापमान के साथ राज्य में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुयी है और अगले कुछ दिनों में सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ बढ़ने के आसार हैं।

मनाली-अटल टनल और केलोंग रोड के खुलने से मनाली में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ गयी है, लेकिन हाई-लाइन क्षेत्रों तक अभी भी पहुंच नहीं है क्योंकि लाहौल स्पीति जिले में सैकड़ों सड़कें अभी भी बर्फ से ढकी हुयी हैं।

राज्य में मंगलवार को मुख्यत: हल्की धूप रही और आसमान पर अभी भी हल्के बादल छाये हुए हैं।

मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में रबी फसलों की कटाई के लिये एक महीना बचा है हालाँकि, मैदानी इलाकों में किसानों ने पहले ही गेहूं और चने की फसल की कटाई शुरू कर दी है।

समीक्षा.संजय

वार्ता

image