Monday, May 6 2024 | Time 22:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में चुनावी ड्यूटी पर जाएंगे 15 हजार शिक्षक

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल में चुनाव का ऐलान होने के बाद अब प्रदेश के करीब 15 हजार शिक्षक चुनावी ड्यूटी पर जाएंगे। चुनाव आयोग की ओर से गैर शिक्षक कर्मचारियों की तो पहले ही ड्यूटियां लगाई जा चुकी है, लेकिन अभी शिक्षकों को चुनावी रिहर्सल के लिए भेजा जाएगा।
रोस्टर तैयार किया जा रहा है कि किन स्कूलों के शिक्षक किस-किस पोलिंग बूथ पर ड्यूटी देंगे। ड्यूटी लगाने से पहले यह भी देखा जाएगा कि जिन स्कूलों में शिक्षकों की संख्या कम है, वहां से कितने शिक्षकों को चुनावी ड्यूटी पर भेजा जाए, लेकिन इसका सीधा असर बच्चों की पढ़ाई पर पड़ने वाला है। कारण ये कि स्कूलों में नया सत्र शुरू हो गया है।
इन दिनों प्रदेश के स्कूलों में एडमिशन की प्रकिया अंतिम चरण में चल रही है। लेकिन शिक्षकों की चुनाव में डयूटी लगने से बच्चे सैशन की शुरूआत में पढ़ाई नहीं कर पाएंगे। हर स्कूल से चार से पांच शिक्षकों की इसमें डयूटी लगाई गई है। शिक्षक संगठनों का कहना है कि इससे बच्चों की पढ़ाई पर विवरित असर पड़ेगा। गौर रहे कि हर साल विभागों से जितने कर्मचारी चुनावी ड्यूटी पर जाते हैं, उनमें से 70 फीसदी स्टाफ शिक्षा विभाग से ही होता है। ऐसे में यह साफ है कि दो माह शिक्षक चुनाव ड्यूटी में व्यस्त रहेंगे।
स्कूलों में सेशन की शुरुआत में किताबों के आवंटन से पहले बच्चों को कक्षाओं में एनरोलमेंट का काम रहता है। इसके साथ ही स्कूलों में इस साल वर्दी का रंग भी तय होना है जो स्कूल अपने लेवल पर तय करेगा। ऐसे में पीटीए करवाने से लेकर हर तरह के काम स्कूल स्तर पर ही होने हैं, लेकिन ये सभी काम अभी चुनाव के चलते देरी से ही हो पाएंगे। एक तरफ शिक्षक चुनावी ड्यूटी पर जाएंगे, तो दूसरी तरफ स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई पर इसका असर पड़ेगा। जो शिक्षक और कर्मचारी चुनावी डयूटी पर जाएंगे उनके बदले में वैकल्पिक स्टाफ के पास पढ़ाई का जिम्मा होगा, ताकि बच्चों की पढ़ाई किसी भी तरीके से प्रभावित न हो।
सं.संजय
वार्ता
More News
हम चौथी औद्योगिक क्रांति के युग में हैं: मुर्मु

हम चौथी औद्योगिक क्रांति के युग में हैं: मुर्मु

06 May 2024 | 8:10 PM

धर्मशाला, 06 मई (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा है कि परिवर्तन प्रकृति का नियम है लेकिन, अतीत में बदलाव की गति इतनी तेज नहीं थी। आज हम चौथी औद्योगिक क्रांति के युग में हैं।

see more..
हिमाचल में कांग्रेस अपनी जीत का परचम लहरायेगीः सिंह

हिमाचल में कांग्रेस अपनी जीत का परचम लहरायेगीः सिंह

06 May 2024 | 8:01 PM

शिमला, 06 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा है कि सांसद बनने के बाद भी वह शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्याे को कम या धीमा नही होने देंगे।

see more..
image