Wednesday, May 1 2024 | Time 00:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बुधवार को मौसम साफ रहा। चटख धूप खिलने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मैदानी इलाकों में गर्मी का काफी असर देखा गया।

प्रदेश में ऊना का सबसे अधिक 34.7 डिग्री अधिकतम तापमान रहा। पहाड़ी क्षेत्रों में भी तपिश बढ़ गई है। पहाड़ों की रानी शिमला में सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। यहां बुधवार को अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले दो दिनों में शिमला के दिन के तापमान में चार डिग्री का उछाल आया है। हालांकि आने वाले दिनों में मौसम के बिगड़ने से तापमान में गिरावट हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार 23 अप्रैल तक मौसम खराब रहने की संभावना है। गुरुवार से 21 अप्रैल तक बारिश, ओलावृष्टि, अंधड़ व आसमानी बिजली का आरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव आएगा और अगले छह दिन बारिश व बर्फबारी का दौर चल सकता है। उन्होंने कहा कि 18 व 19 अप्रैल को राज्य के मैदानी व मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में बिजली चमकने, अंधड़ चलने और ओलावृष्टि का आरेंज अलर्ट रहेगा। इस दौरान 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से अंधड़ चलने की आशंका है। आगामी 20 व 21 अप्रैल को इन इलाकों में आंधी के साथ बिजली चमकने का येलो अलर्ट जारी किया गया। उन्होंने कहा कि अगले चार दिन तेज आंधी चलने से बिजली, संचार व अन्य आवश्यक सेवाओं में व्यवस्था खड़ा हो सकता है। उन्होंने अलर्ट वाले दिन घरों से बाहर निकलते समय लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी।

राज्य भर में बुधवार को तेज धूप खिलने से कई शहरों के अधिकतम तापमान में उछाल आया। नौ शहरों का अधिकतम तापमान 30 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार धौलाकूआं में अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री, नाहन में 31.4 डिग्री, कसौली में 25.4 डिग्री, सोलन में 28.1 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 26.2 डिग्री, कुफरी में 19.6 डिग्री, नारकंडा में 18.6 डिग्री, सुंदरनगर में 31.1 डिग्री, बरठीं में 31.3 डिग्री, मंडी में 30.4 डिग्री, भुंतर में 30.6 डिग्री, सियोबाग में 28.8 डिग्री, केलांग में 12 डिग्री, कांगड़ा में 30.8 डिग्री, धर्मशाला में 26.6 डिग्री, चंबा में 29.8 डिग्री, बिलासपुर में 32.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि राज्य के न्यूनतम तापमान में औसतन 1.3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। लाहौल-स्पीति जिला का मुख्यालय केलांग 0.3 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थल रहा। शिमला में न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री और मनाली में 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सं.संजय

वार्ता

image