Friday, May 3 2024 | Time 02:46 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में मौसम ने बदले मिजाज, अंधड़ के साथ बारिश से लौटी सर्दी

शिमला, 19 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर मिजाज बदल लिए हैं। प्रदेश में जारी हुए येलो अलर्ट के बीच अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात का दौर शुरू हो गया है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चंबा व कुल्लू के ऊपरी इलाकों में ताजा हिमपात हुआ है। रोहतांग दर्रा और शिंकुला दर्रा बर्फ से लकदक हो गया है। वहीं राज्य के मैदानी व मध्य पर्वतीय इलाकों में बादल बरस रहे हैं। राजधानी शिमला में दोपहर से झमाझम बारिश हो रही है।
शिमला सहित कई इलाकों में बीती रात तेज आंधी चली। बारिश-हिमपात के कारण तापमान गिरने से पहाड़ी इलाकों में ठिठुरन बढ़ गई है। वहीं मैदानी क्षेत्रों में उमस का सामना कर रहे लोगों को राहत मिली है और मौसम सुहावना हो गया है। शिमला में ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों तक अभी मौसम में कोई बदलाव होने की उम्मीद नहीं है। मौसम में फिलहाल ठंडक बरक़रार रह सकती है।
शिमला में शुक्रवार को दिन की शुरूआत धूप के साथ हुई, लेकिन दोपहर के समय मौसम ने करवट बदली और गरज के साथ बादल बरसने लग गए। ऊपरी शिमला और कुल्लू जिला के कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हुई, जिससे सेब की फसल को नुकसान पहुंचा है। इसी तरह हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा और ऊना जिलों में वर्षा से गेहूं व सरसों की फसल को क्षति पहुंची।
मौसम विभाग ने 24 अप्रैल तक मौसम के खराब रहने की संभावना जताई है। आगामी 20 व 21 अप्रैल को मैदानी इलाकों को छोड़कर राज्य के शेष हिस्सों में बारिश व हिमपात होने के आसार हैं। साथ ही 22 व 23 अप्रैल को समूचे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। इस दौरान राज्य के कुछ स्थानों पर वर्षा, हिमपात, ओलावृष्टि व आसमानी बिजली के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से अंधड़ चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 24 अप्रैल को भी मध्यपर्वतीय और उच्च पर्वतीय इलाकों में मौसम के मिजाज बिगड़े रहेंगे। इसके अलावा 25 अप्रैल को पूरे राज्य में मौसम साफ रहेगा।बता दे कि बीते 24 घंटों के दौरान घागस में 19, नगरोटा सुर्रियाँ व सुंदरनगर में 17, भरमौर में 13, बरठीं में नौ, बिलासपुर में आठ, जोत में सात और डल्हौजी में छह मिलीमीटर वर्षा हुई है।
मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को राज्य के औसतन न्यूनतम तापमान में -0.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। शिमला में न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री, सुंदरनगर में 15.7 डिग्री, भुंतर में 12.4 डिग्री, कल्पा में 5.8 डिग्री, धर्मशाला में 15.9 डिग्री, ऊना में 18 डिग्री, नाहन में 17.3 डिग्री, केलंग में 2.9 डिग्री, सोलन में14 डिग्री, पालमपुर में 15.5 डिग्री, मनाली में 6.9 डिग्री, कांगड़ा में 18 डिग्री, मंडी में 16.1 डिग्री, बिलासपुर में 17.2 डिग्री, हमीरपुर में 21 डिग्री, कुकुमसेरी में 3, नारकंडा में 4.6 और कुफ़री में 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
सं.संजय
वार्ता
image