Thursday, May 9 2024 | Time 21:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में मौसम ने ली करवट, अंधड़-बारिश के साथ ओलावृष्टि का ‘अलर्ट’

शिमला, 27 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के कई भागों में मौसम ने करवट बदली है। मौसम विभाग के अलर्ट के बीच जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति, किन्नौर व चंबा के पांगी के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में ताजा हिमपात हुआ है।
शुक्रवार रात को लाहौल घाटी सहित कुल्लू के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। केलांग व कुकुमसेरी का न्यूनतम तापमान फिर माइनस में पहुंच गया है। अटल टनल रोहतांग से वाहनों की आवाजाही जारी है लेकिन शिंकुला दर्रा व दारचा से सरचू तक हाईवे फिर से अवरूद्ध हो गया है।
बीआरओ ने कुछ दिन पहले इस मार्ग को बहाल किया था। अप्रैल महीने के अंतिम सप्ताह में भी लाहौल-स्पीति जिले में बर्फबारी का सिलसिला नहीं थम रहा है। मौसम के बिगड़े मिजाज के कारण सेब के पौधों में फलों की सेटिंग की प्रक्रिया प्रभावित होने की संभावना है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश से सेब पर खिले फूल झड़ रहे हैं।
राज्य में शनिवार सुबह 10ः00 बजे तक तीन नेशनल हाईवे व 60 सड़कों पर आवाजाही ठप थी। उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात व अन्य कई भाग अंधड़ चलने से 532 बिजली ट्रांसफार्मर बंद रहे। शिमला में भी अंधड़ के साथ बारिश व हल्की ओलावृष्टि भी दर्ज हुई।
चंबा के मुकेश रेपसपाल ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत मौसम विज्ञान केंद्र शिमला द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार समस्त जिला वासियों से उक्त चेतावनी के मद्देनज़र अपील की जाती है कि लोग बारिश, हिमस्खलन एवं भूस्खलन संभावित क्षेत्रों तथा ऊपरी पहाड़ी भागों में जाने से परहेज़ रखें। ख़राब मौसम में ट्रैकिंग करना तथा ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जाना खतरनाक हो सकता है। बिजली चमकने की सूरत में कम से कम 30 मिनट तक अपने घरों या सुरक्षित इमारतों के अंदर ही रहें। नदी नालों में न जायें क्योंकि अचानक जलस्तर बढ़ने का खतरा रहता है
उन्होंने कहा कि जिला वासी मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी पर ध्यान दें तथा रेडियो टेलीविजन पर मौसम के बारे प्रसारित बुलेटिन को अवश्य सुनें। उन्होंने ग्राम पंचायत प्रधानों, उप प्रधानों, गैर-सरकारी संगठनों, ट्रैकर्स एवं पैदल यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे इस सन्देश को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं।
शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से हिमाचल प्रदेश के कई भागों में आगामी चार दिनों तक मौमस खराब बना रहने की संभावना जताई गई है। 27 व 29 अप्रैल के लिए भारी बारिश, अंधड़ चलने व ओलावृष्टि का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है। इस दौरान बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, सोलन, ऊना में कुछ स्थानों पर गरज के साथ ओलावृष्टि, अंधड़ व बारिश होने की संभावना है। एक मई के बाद मौसम साफ रहने का अनुमान है।
सं.संजय
वार्ता
image