Monday, Apr 29 2024 | Time 23:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में हो रहा अफीम की खेती का भंडाफोड़ः मीणा

नाहन, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जनपद सिरमौर में ही नहीं बल्कि इन दिनों सूबे में पुलिस अफीम की खेती का पर्दाफाश कर रही है। आए दिन विभिन्न जिलों की पुलिस इसकी खेती में संलिप्त लोगों को सलाखों के पीछे पहुंचा रही है।
सवाल ये उठता है कि दो से तीन हफ्ते के भीतर अचानक ही अफीम की खेती के मामलों का पर्दाफाश कैसे हुआ। इसके पीछे भी वजह छिपी है। वजह तक पहुंचने से पहले ये जानना बेहद जरूरी है कि इसकी खेती कैसे और कब होती है।
दरअसल, अफीम की खेती रबी की सीजन में यानी सर्दियों में की जाती है। इसकी फसल की बुवाई अक्टूबर-नवंबर महीने में होती है। बुवाई से पहले जमीन को अच्छी तरह जोतना पड़ता है। इसके साथ ही खेत में पर्याप्त मात्रा में गोबर की खाद या वर्मी कंपोस्ट भी डालनी होती है, ताकि पौधों का अच्छे से विकास हो सके।
हर किसान खेतों में किसी भी फसल को अच्छे से उगाने और पैदावार में बढ़ोतरी के लिए गोबर की खाद का इस्तेमाल करता है। चाहे खरीफ की फसल की बुआई का समय हो अथवा रबी का। अच्छी पैदावार के लिए कई रासायनिक खादों का इस्तेमाल भी होता है। जहां तक रबी की फसल की बात है तो इस सीजन में गेहूं की पैदावार होती है।
पुलिस की जांच में ये बात भी सामने आई है कि जिन स्थानों पर अफीम की खेती का भंडाफोड़ हुआ है, वे खेत गेहूं के थे। इन खेतों में गेहूं के साथ ही कुछ लोगों ने अफीम की भी खेती की। जबकि, इसकी खेती करना अपराध है। शुरूआती दिनों में ये समझना मुश्किल है कि गेहूं के साथ खेत में दूसरी कौन से फसल लगी है। इन दिनों गेहूं की फसल पकने के तैयार है। ऐसे में गेहूं की फसल ने अपना रंग भी बदल दिया है। जबकि, अफीम की खेती अब अपने असल स्वरूप में दिखने लगी है। ये फसल मई जून में तैयार होती है।
यही वजह है कि अफीम की खेती के मामले पकड़े जाने लगे हैं। गुप्त सूत्रों के माध्यम से पुलिस को जगह-जगह अफीम की खेती के मामले पकड़ने में आसानी हो रही है। अफीम के डोडे पर मई में कट लगना शुरू होता है। इससे पहले गेहूं की फसल पककर तैयार हो रही है। लिहाजा, एक के बाद एक मामले इस खेती के सामने आ रहे हैं।
अकेले जिला सिरमौर में पुलिस कई जगह इस खेती का पर्दाफाश कर चुकी है। नाहन के कंडयीवाला समेत माजरा के सैनवाला, जिला मुख्यालय नाहन के जाबल का बाग और श्री रेणुकाजी इलाके के लठियाना में भी पुलिस दबिश देकर हजारों पौधे बरामद कर चुकी है।
पुलिस अधीक्षक सिरमौर रमन कुमार मीणा ने बताया कि कई जगह अफीम की खेती गेहूं की फसल के साथ की जा रही है। पुलिस को इस अवैध खेती को नष्ट करने में सफलता मिली है। साथ ही आरोपियों के खिलाफ भी कार्रवाई जारी है।
सं.संजय
वार्ता
More News
कार पत्थर से टकराई, चार मरे

कार पत्थर से टकराई, चार मरे

29 Apr 2024 | 11:08 PM

सोनीपत, 29 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में पानीपत के गांव सीख पाथरी माता मंदिर में सोमवार माथा टेक कर वापस दिल्ली जा रही श्रद्धालुओं से भरी एक तेज रफ्तार कार सोनीपत के गांव करेवडी के पास पत्थर से जा टकराई जिसमें एक तीन माह के बच्चे, 12 साल की बच्ची और दो महिलाओं की मौत हो गयी ।

see more..
image