Friday, May 3 2024 | Time 22:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हनुमान जयंती पर जाखू मंदिर में लगा दो क्विंटल रोट का भोग

शिमला, 23 अप्रैल (वार्ता) हनुमान जयंती के अवसर पर हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के जाखू मंदिर में भव्य सजावट की गई है। फूलों की मालाओं से मंदिर के भीतर गर्भगृह की दीवारों और परिसर को सजाया गया।
हनुमान जयंती पर सुबह चार बजे मंदिर के कपाट खोल दिए गए थे। इसके बाद प्रभु का भव्य श्रृंगार किया गया। सुबह सात बजे से हनुमान जी की आरती की गई। उसके बाद ही हनुमान जी को रोट, हलवे और भंडारे का भोग लगाया गया। इस बार हनुमान जी को दो क्विंटल के रोट का भोग लगाया गया है।
वहीं, सुबह 9ः00 बजे हवन और 10ः30 बजे सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। हनुमान जयंती पर श्रद्धालु सुबह पांच से रात आठ बजे तक हनुमान मंदिर जाखू में प्रभु के दर्शन कर सकेंगे।
धार्मिक मान्यता के अनुसार हनुमान चालीसा को हनुमानजी की कृपा पाने के लिए श्रेष्ठ स्तुति माना गया है। गोस्वामी तुलसीदास जी ने हनुमान चालीसा की रचना श्रीरामचरित्र मानस की रचना से पूर्व की थी। ऐसा इसलिए क्योंकि वे श्री हनुमानजी को अपना गुरु बनाकर भगवान श्रीराम को पाना चाहते थे। चालीसा जिसमें 40 चौपाइयां होती हैं। अगर आप सिर्फ हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो आपको धार्मिक लाभ तो मिलेगा ही साथ में इसके अर्थ में छिपे लाइफ मैनेजमेंट के सूत्र यदि आप समझ लें तो यह आपको जीवन के हर क्षेत्र में सफलता दिला सकते हैं।
पाठ में कहा गया कि अगर आपमें खुद पर और अपने परमात्मा पर पूरा भरोसा है तो आप कोई भी मुश्किल से मुश्किल काम को आसानी से पूरा कर सकते हैं। प्रतिस्पर्धा के दौर में आत्मविश्वास की कमी नहीं होनी चाहिए। कार्य की सफलता के लिए सर्वप्रथम जरूरी है कि आप अपने ऊपर और ईश्वर पर पूर्ण विश्वास रखें।
सं.संजय
वार्ता
image