Friday, May 10 2024 | Time 08:28 Hrs(IST)
image
राज्य


हमारी गारंटी है, जितने सरकारी पद केंद्र में खाली पड़े हैं, सबको भरा जाएगा: प्रियंका

वलसाड, 27 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने गुजरात में वलसाड जिले के धरमपुर में शनिवार को कहा कि हमारी गारंटी है, जितने सरकारी पद केंद्र में खाली पड़े हैं उन सबको भरा जाएगा और न्यूनतम मजदूरी हम 400 रुपये की करेंगे।
श्रीमती वाड्रा ने आज यहां जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आदिवासी समाज अपने अधिकारों के लड़ रहा है। यहां पर ये जो आपके उम्मीदवार अनंत पटेल जी हैं, ये खुद संघर्ष और आंदोलन से निकले हैं। खुद आपकी लड़ाई लड़ते हैं। आपकी आवाज उठाते हैं। देश में कांग्रेस के घोषणापत्र की खूब चर्चा है। इस बार हमने घोषणा पत्र का नाम ही न्याय पत्र रखा है। पिछले 10 सालों से बहुत बड़ी बड़ी बातें की गयीं हैं, लेकिन आपके जीवन में तरक्की नहीं आई, आपको न्याय नहीं मिला। इसलिए हमने घोषणा पत्र का नाम ही न्याय पत्र लिखा है। कांग्रेस ने जो न्याय पत्र बनाया है। इसमें हम काफी योजनाएं और गारंटी लाए हैं, जो हम पूरा करके दिखाना चाहते हैं। आपने देखा होगा कि जहां-जहां हमारी सरकारें हैं चाहे कर्नाटक में हो, चाहे छत्तीसगढ़ में रही थी, चाहे आज हिमाचल प्रदेश में, तेलंगाना में है। वहां-वहां जो गारंटी हमने चुनाव से पहले दी उनको आज हम पूरा करके दिखा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि आप कर्नाटक में किसी भी महिला से पूछ लीजिये क्या वो मुफ्त में बस यात्रा करती है, तो बोलेगी कि हां कर रही हूं। किसी भी महिला से पूछिए क्या आपको महीने दो हजार रुपये मिल रहे हैं सरकार से वो मना नहीं करेगी। कहेगी कि हां जब से कांग्रेस की सरकार आयी है मुझे मिल रहे हैं। इसी तरह से हम आपके समाज के लिए कुछ गारंटी लाए हैं। हम एक विशेष बजट आपके लिए जारी करेंगे। जो वन अधिकार का कानून है इसमें जो पट्टे आपको मिले थे उनका फेसला एक साल के अंदर हम करवायेंगे। एससी एसटी का जो सब प्लान है उसको हम लागू करेंगे। आदिवासियों की जहां पर ज्यादा जनसंख्या है उन क्षेत्रों को अनुसूचित क्षेत्र घोषित करेंगे। ताकि आपको सब सुविधाएं मिलें और न्यूनतम मजदूरी हम 400 रुपये की करेंगे। ताकि कोई आपका शोषण ना कर पाए। श्रीमती वाड्रा ने कहा कि हमने अपने न्याय पत्र में खास अपने मछुआरे भाई बहानों के लिए गारंटी की व्यवस्था की है कि हम आपके आईडी कार्ड की सुविधा बनाएंगे। आपके लिए और आपकी नाव के लिए बीमा योजना लाएंगे। डीजल पर आपके लिए खास सबसीडी लगवाएंगे। हमारी गारंटी है जितने सरकारी पद केंद्र में खाली पड़े हैं उन सबको भरा जाएगा। पांच हजार करोड़ रुपये का एक फंड बनेगा ताकि जो नौ जवान हैं अगर वो छोटा सा अपना कारोबार शुरू करना चाहता है तो उसके लिए सुविधा होगी। स्नातक पास बच्चों को एक लाख रुपये दिए जाएंगे और एक अप्रेंटिसशिप का प्रोग्राम होगा। शहरों में हम न्यूनतम रोजगार की गारंटी देते हैं। जिस तरह से गांव में मनरेगा की गारंटी होती थी। खास तौर से कांग्रेस की सरकार ने शुरू की थी और अभी भी है।
अनिल,संतोष
वार्ता
image