Friday, Apr 26 2024 | Time 15:32 Hrs(IST)
image
भारत


हरियाणा में 10 प्रतिशत,महाराष्ट्र में 5.04 फीसदी मतदान

हरियाणा में 10 प्रतिशत,महाराष्ट्र में 5.04 फीसदी मतदान

नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर (वार्ता) हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों और महाराष्ट्र की 288 सीटों के लिए सोमवार को हो रहे चुनाव में पूर्वाह्न नौ बजे तक क्रमश: लगभग दस प्रतिशत और 5.04 फीसदी मतदान हुआ।

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को सात बजे मतदान शुरू हुअा। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा।

हरियाणा में सुबह के समय हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में ठंड और धुंध के चलते शुरुआत में मतदान केंद्रों पर मतदाता कम संख्या में देखे गये लेकिन सूरज चढ़ने के साथ ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के मतदान केंद्राें पर मतदाताओं की संख्या में वृद्धि हुई। विधानसभा की 90 सीटों के लिए हो रहे इस चुनाव में अनेक दिग्गजों समेत 1169 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा। इन उम्मीदवारों में 1064 पुरुष और 105 महिला उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रही हैं।

महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव में पहली बार वोटर वेरीफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीन का उपयोग किया जा रहा है। राज्य के 46 निवार्चन क्षेत्रों के 96661 मतदान केन्द्रों पर करीब 1.35 लाख वीपीपैट मशीनें और 1.80 लाख ईवीएम लगायी गयी है तथा 1.27 कंट्रोल यूनिट तैनात की गयी है। विधानसभा चुनाव में इस बार कुल 3239 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 150 महिला उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं। राज्य में इस बार मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी -शिवसेना-रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) के महागठबंधन और कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के बीच है।

हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष और टोहाना से उम्मीदवार सुभाष बराला ने डागरा गांव, केंद्रीय कृष्णपाल गुर्जर ने फरीदाबाद सेक्टर-28 के राजकीय स्कूल, राज्य के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश धनकड़(बादली) ने झज्जर के ढाकला गांव, राम विलास शर्मा(महेंद्रगढ़) ने राठीवास गांव में परिवार सहित, कैप्टन अभिमन्यु(नारनौंद) ने हिसार में नारनौंद के खांडा हेड़ी गांव के राजकीय कन्या विद्यालय, कविता जैन(सोनीपत) ने पति एवं मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन तथा बेटी ख्वाईश और बेटे दिव्यांक जैन के साथ सोनीपत के डीएवी स्कूल तथा राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने शाहबाद में प्रीतम स्कूल, उचाना से उम्मीदवार प्रेमलता ने पति एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के साथ मतदान किया। पहलवान योगेश्वर दत्त, बबीता फोगाट भी मतदान कर चुके हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पूर्वाहन 9.45 बजे करनाल के प्रेमनगर स्थित राजकीय कन्या विद्यालय में तथा केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत रेवाड़ी के रामपुरा गांव में 1100 बजे मतदान करेंगे।

गढ़ी सांपला किलोई से उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पत्नी आशा हुड्डा और बेटे एवं पूर्व सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाल ने पत्नी गायत्री सुरजेवाला सहित कैथल में मतदान किया।

वहीं जननायक जनता पार्टी(जजपा) उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला(उचाना) ने पत्नी मेघना और माता नैना चौटाला के साथ सिरसा के बाल भवन में मतदान किया।

यहां सत्तारूढ़ भाजपा की ओर से राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर तथा उनके कैबिनेट सहयोगी रामविलास शर्मा, कैप्टन अभिमन्यु, ओमप्रकाश धनकड़, अनिल विज , कविता जैन, कृष्णलाल पंवार, कणदेव कम्बोज, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुभाष बराला, विधानसभा अध्यक्ष कंवलपाल गुर्जर , ओलम्पियन संदीप सिंह, योगेश्वर दत्त, बबीता फोगाट, कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, रणदीप सिंह सुरजेवाला , पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा और रघुबीर सिंह कादियान, किरण चौधरी, गीता भुक्कल, कर्ण सिंह दलाल और कुलदीप सिंह बिश्नोई, इनेलो के अभय सिंह चौटाला और जजपा की नैना चौटाला की किस्मत दांव पर लगी है।

यामिनी.संजय

जारी.वार्ता

More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर एक बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर एक बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 2:27 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का एक बजे तक का मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा......

see more..
तेरह राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेश में 11 बजे तक मतदान

तेरह राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेश में 11 बजे तक मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के लिये 13 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशाें में शुक्रवार सुबह सात बजे शुरू हुए मतदान के पहले चार घंटों (11 बजे तक) के दौरान त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 36.42 और महाराष्ट्र में सबसे कम 18.83 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी के अधिकार छीनकर मुसलमानों को देना चाहती है कांग्रेस: नड्डा

अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी के अधिकार छीनकर मुसलमानों को देना चाहती है कांग्रेस: नड्डा

26 Apr 2024 | 1:11 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को तुष्टिकरण की राजनीति को लेकर कांग्रेस की तीखी आलोचना की और कहा कि वह अनुसूचित जाति/जनजाति (एससी/एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) लोगों के अधिकार छीनकर मुसलमानों को देना चाहती है।

see more..
image