Friday, Apr 26 2024 | Time 12:21 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


निराशा फैलाने वालों के बीच बिहार की मोनिका, ब्रजेश और ज्योति से मिली प्रेरणा : मोदी

 निराशा फैलाने वालों के बीच बिहार की मोनिका, ब्रजेश और ज्योति से मिली प्रेरणा : मोदी

पटना 10 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षियों पर निशाना साधते हुए आज कहा कि कोरोना काल में जब चारो ओर लोग निराशा फैलाने की कोशिश कर रहे हैं वहीं बिहार की मोनिका भारती, ब्रजेश कुमार और ज्योति मंडल के कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य पालन के क्षेत्र में अनोखे काम के जरिए गांव के लोगों की आय बढ़ाने के प्रयास से प्रेरणा मिली है।

श्री मोदी ने गुरुवार को ऑनलाइन माध्यम से बिहार समेत 21 राज्यों में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का शुभारंभ करने के बाद पूर्णिया जिले की पशुपालक मोनिका भारती, बेगूसराय जिले में बरौनी के कृषक एवं दुग्ध उत्पादक ब्रजेश कुमार, मधेपुरा के मत्स्य पालक ज्योति मंडल एवं पटना के राजू कुमार से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जब चारो ओर लोग निराशा फैलाने की कोशिश कर रहे हैं वहीं बिहार के इन लोगों से बात करके उन्हें प्रेरणा मिली है।

प्रधानमंत्री ने इस क्रम में सबसे पहले पूर्णिया जिले की पशुपालक मोनिका भारती से संवाद किया। इस क्रम में उनके प्रश्नों का जवाब देते हुए माेनिका ने बताया कि इंटरमीडिए के बाद उनकी शादी हो गई लेकिन पति और सास-ससुर के सहयोग से उन्होंने इतिहास विषय में स्नातक उत्तीर्ण किया। इसके बाद दूध के कारोबार से जुड़ गईं। उनके पास दो गायें हैं, जिससे वह रोज दस लीटर दूध बेचकर परिवार का भरण-पोषण करती हैं। उन्होंने बताया कि वह अनुसूचित जनजाति (एसटी) समुदाय से आती हैं। जब वह पहली बार ससुराल आयी तो यहां शराब का कारोबार चलता था। शराबबंदी के बाद उन्होंने न केवल अपने परिवार बल्कि पूरे समाज को जागरूक किया। स्वयं सहायता समूह की मदद से लोगों को इसके लिए प्रेरित किया। धीरे-धीरे लोग शराब के धंधे से मुक्त हुए और दूध एवं अन्य रोजगार के जरिये अपने परिवार का गुजारा करने लगे।

इस पर श्री मोदी ने कहा, “मैं इसके लिए आपके पति, सास-ससुर सभी को प्रणाम करता हूं, जिनकी बदौलत आप ससुराल में रह कर अपनी पढ़ाई पूरी की। इससे पता चलता है कि गांवों में पढ़ाई के प्रति कितनी जागरूकता आयी है। आपने जो किया है वह न केवल बिहार की बेटियां बल्कि पूरे देश की बेटियों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। सरकार की कोशिश है कि बहनों को ज्यादा से ज्यादा अवसर मिले। मुझे विश्वास है कि माता-बहनों को आधुनिक तकनीक की सहायता से पशुपालन में काफी सहायता मिलेगी। इस दिशा में बिहार सरकार और केंद्र सरकार जो प्रयास कर रही है, उससे देश की अर्थव्यवस्था को ताकत मिलेगी।” उन्होंने मोनिका को वैज्ञानिक तरीका अपनाकर इस दिशा में आगे बढ़ने का सुझाव दिया।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image