Friday, Apr 26 2024 | Time 14:42 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कैलाश मानसरोवर यात्रियों के 11 दल परिक्रमा कर वापस लौटे

कैलाश मानसरोवर यात्रियों के 11 दल परिक्रमा कर वापस लौटे

नैनीताल 12 अगस्त (वार्ता) देश की ऐतिहासिक कैलाश मानसरोवर यात्रा पिछले दो महीने से अनवरत जारी है और अभी तक 11 दल यात्रा सम्पन्न कर वापस स्वदेश लौट आये हैं जबकि दिल्ली से कैलाश मानसरोवर की यात्रा के लिये अभी तक कुल 16 दल रवाना हुए हैं।

सूत्रों के अनुसार प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी कैलाश मानवरोवर की यात्रा पर कुल 18 दल रवाना होंगे। एक दल में अधिकतम 60 श्रद्धालु शामिल होंगे। अभी तक 16 दल में सैकड़ों यात्री अपने निर्धारित समय पर कैलाश के दर्शन के लिये जा चुके हैं। इनमें से 11 दल यात्रा सम्पन्न कर स्वदेश लौट आये हैं जबकि अन्य दल विभिन्न पड़ावों के बीच आगे यात्रा कर रहे हैं।

पिथौरागढ़ जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार 11 दल के सैकड़ों यात्री वापस दिल्ली लौट चुके हैं। 12वां दल के यात्री भी चीन अधिकृत तिब्बत से यात्रा सम्पन्न कर वापस लौट आया हैं। वे पहले आधार शिविर गूंजी से बूदी के लिये रवाना हुए हैं। 13वां दल जंजुईपु से कुग्गू जबकि 14वें दल के यात्री सोमवार को तकलाकोट में आराम कर रहे हैं। पंद्रहवें दल के यात्री दो दिन की पैदल यात्रा के बाद शनिवार को गूंजी पहुंचे थे। रविवार को उन्होंने उच्च हिमालयी क्षेत्र में बसे नाभि गांव का भ्रमण किया और आज वे पहले आधार शिविर वापस गूंजी पहुंचे। मंगलवार को वे आगे की यात्रा के लिये रवाना होंगे।

इसी प्रकार कैलाश यात्रा का 16वां दल रविवार को दिल्ली से रवाना हुआ और आज दल के सभी सदस्य धारचूला पहुंच गये। मंगलवार को दल के सभी सदस्य उच्च हिमालयी क्षेत्र की पैदल यात्रा के लिये रवाना होंगे।

रवीन्द्र, उप्रेती

वार्ता

image