Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:04 Hrs(IST)
image
खेल


ट्रैक एशिया कप में हिस्सा लेंगे 16 देश, 150 साइकिलिस्ट

ट्रैक एशिया कप में हिस्सा लेंगे 16 देश, 150 साइकिलिस्ट

नयी दिल्ली, 07 सितंबर (वार्ता) भारतीय साइकिलिंग महासंघ ट्रैक एशिया कप के छठे संस्करण का आयोजन नौ से 11 सितंबर तक राजधानी के आईजी स्पोर्ट्स कांपलेक्स स्थित साइकिलिंग वेलोड्रोम में करेगा जिसमें 16 देश और 150 साइकिलिस्ट हिस्सा लेंगे।

भारतीय साइकिलिंग महासंघ के अध्यक्ष ओंकार सिंह ने शनिवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए बताया कि ट्रैक एशिया कप एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है जो आगामी विश्वकप, विश्व चैंपियनशिप और टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट भी है। इस टूर्नामेंट से साइकिलिस्टों को रैंकिंग अंक मिलेंगे जो उनके लिए क्वालीफाई करने में सहायक होंगे।

ओंकार सिंह ने बताया कि ट्रैक एशिया कप में कजाकिस्तान, हांगकांग, उजबेकिस्तान, यूएई, थाईलैंड, मलेशिया, इंडोनेशिया, ईरान, चीन, म्यांमार, सिंगापुर, नेपाल, श्रीलंका, लात्विया, स्लोवाकिया और मेजबान भारत से 150 से ज्यादा साइकिलिस्ट विभिन्न स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे।

उन्होंने बताया कि भारत इसमें अपनी 34 सदस्यीय टीम उतारेगा। इसके अलावा खेलो इंडिया साइकिलिंग अकादमी से 13 सदस्यीय टीम अंतर्राष्ट्रीय अनुभव पाने के उद्देश्य से उतरेगी।

यह टूर्नामेंट यूसीआई का क्लास वन मान्या प्राप्त टूर्नामेंट है और यह ना केवल विश्वकप और विश्व चैंपियनशिप का हिस्सा है बल्कि यह टोक्यो ओलंपिक्स के लिए क्वालिफायर भी है। ओलंपिक के क्वालीफिकेशन जुलाई 2018 से शुरु हो गए थे और यह 20 फरवरी 2020 तक चलेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय टीमों का आगमन सात सितंबर से शुरु हो जाएगा और उनके पास अभ्यास के लिए दो दिन का समय रहेगा। ओंकार वे बताया कि भारतीय टीम की ताकत उसके जूनियर साइकिलिस्ट हैं जिनका नेतृत्व एसो एलबेन करेंगे जो कीरीन और स्परिंट स्पर्धा में नंबर वन हैं। भारतीय जूनियर स्परिंट टीम ने हाल ही में विश्व जूनियर चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। भारतीय टीम को हांगकांग, थाईलैंड, कजाकिस्तान और मलेशिया से कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद है।

राज, शोभित

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image