Monday, Jan 30 2023 | Time 00:20 Hrs(IST)
image
खेल


तीसरी राष्ट्रीय व्हीलचेयर क्रिकेट चौम्पियनशिप में 16 टीमें लेगी भाग

तीसरी राष्ट्रीय व्हीलचेयर क्रिकेट चौम्पियनशिप में 16 टीमें लेगी भाग

उदयपुर 25 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान के उदयपुर में 27 नवम्बर से प्रारंभ हो रही तृतीय राष्ट्रीय व्हीलचेयरर क्रिकेट चौम्पियनशिप-2022 में देश के विभिन्न राज्यों की 16 टीमों के 300 से अधिक व्हीलचेयर खिलाड़ी भाग लेगें।

दिव्यांगों की सेवा-पुनर्वास में 38 साल से जुटी नारायण सेवा संस्थान , उदयपुर, डिफरेन्टली एबल्ड क्रिकेट कौंसिल ऑफ इण्डिया एवं व्हीलचेयर क्रिकेट इण्डिया एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान एवं राजस्थान रॉयल के समर्थन से इस सात दिवसीय चौम्पियनशिप का आयोजन होगा।

नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशान्त अग्रवाल ने आज यहां बताया कि इस व्हीलचेयर क्रिकेट चौम्पियनशिप में राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखण्ड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बड़ौदा, गुजरात, मुम्बई, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना की कुल 16 टीमों के तीन सौ से अधिक अधिक व्हीलचेयर खिलाड़ी भाग ले रहे है। उन्होंने बताया कि चौम्पियनशिप की सफलता और व्यवस्था में 100 से ज्यादा खेल अधिकारी भी आ रहे हैं। इन सबके लिए संस्थान ने 80-90 कार्यकर्ताओं की टीम का गठन किया है।

उन्होंने बताया कि इस राष्ट्रीय खेल कुंभ का उद्घाटन समारोह सूरजपोल रोड स्थित राजस्थान कृषि महाविद्यालय (आरसीए) के ग्राउण्ड में रखा गया है। समारोह के दिन 10-10 ऑवर का मैच खेला जाएगा। खेल स्पर्धा को देखने वाले लोग, दिव्यांग खिलाड़ियों के जोश-हौसले का आनन्द उठाने के साथ चकित भी होंगे। व्हीलचेयर पर बैटिंग-बोलिंग और फिल्डिंग करना कई लोगों के लिए बिल्कुल नया और पहला अवसर होगा। राणा प्रतापनगर रेल्वे ग्राउण्ड एवं डबोक स्थित नारायण पैरा स्पोर्ट्स एकेडमी ग्राउण्ड पर भी लीग मैच होंगे।

श्री अग्रवाल ने बताया कि चौम्पियनशिप के उद्घाटन समारोह में राज्य आयुक्त विशेष योग्यजन उमाशंकर शर्मा, राजस्थान राज्य खेल परिषद के सचिव, अधिकारी सहित पैरालिम्पिक में स्वर्ण पदक विजेता एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्लेयर व मंत्रीगण इन दिव्यांग खिलाड़ियों का हौसला अफजाई करेंगे।

गौरतलब है कि नारायण सेवा संस्थान दिव्यांगों को खेल जगत में मुकाम दिलाने के लिए दो बार नेशनल पैरा स्वीमिंग का आयोजन क्रमशः 2017 एवं 2022 में कर चुका है तथा एक बार नेशनल ब्लाइंड क्रिकेट प्रतियोगिता करवा चुका है। जिसमें भी विभिन्न राज्यों के सैकड़ों दिव्यांगों ने अपना दमखम दिखाकर लोगों के दिल जीत लिए थे।

डीसीसीआई के संयुक्त सचिव अभय प्रताप सिंह ने बताया कि व्यवस्थित और निर्धारित कार्यक्रमानुसार आयोजन सम्पन्न कराने के लिए संस्थान के साथ विभिन्न कमेटियां गठित की गई हैं।

उन्होंने बताया कि व्हीलचेयर क्रिकेट प्रतियोगिता में 24 लीग, दो सेमीफाइनल सहित 27 मैच होंगे। 16 टीमों चार ग्रूप में बांटा गया है। ग्रुप (ए) मध्य प्रदेश, बड़ौदा, हरियाणा, कर्नाटक, ग्रुप (बी) राजस्थान, गुजरात, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, ग्रुप (सी) उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना

ग्रुप (डी) पंजाब, छत्तीसगढ़, मुम्बई, दिल्ली शामिल है।

श्री सिंह ने बताया कि विश्व दिव्यांगता दिवस पर तीन दिसम्बर को प्रतियोगिता का फाइनल मैच के साथ समापन समारोह आयोजित किया जायेगा। प्रतियोगिता में विजेता टीम को 2.50 लाख, उपविजेता टीम को डेढ लाख रूपए एवं दोनों सेमीफाइनल की उप-विजेता टीमों को 50-50 हजार रूपये नकद का पुरस्कार दिया जाएगा।

इस अवसर पर भारतीय व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के कप्तान सोमजीत सिंह बताया कि दिव्यांगों के क्रिकेट के नियम दो बदलावों के साथ सामान्य ही हैं। इसमें पिच 20 यार्ड का और बाउंड्री 40-45 मीटर की होती है। जबकि संकलांग क्रिकेट में पिच 22 यार्ड का और बाउन्ड्री 60 मीटर की होती है।

उन्होंने बताया कि नारायण सेवा संस्थान के सहयोग से दो साल बाद हो रही नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट प्रतियोगिता सामान्य क्रिकेट की तरह ही रोमांचक होगीं। इसमें भी खिलाड़ियों के बल्ले से चौके-छक्कों की बारिश देखने को मिलेगी। बॉलर भी कलात्मक गेंदबाजी से खिलाड़ियों को दिखायेंगे पेविलियन का रास्ता। व्हील चेयर पर क्रिकेर्ट्स रन बटोरेंगे और फिल्डिंग भी करेंगे।

रामसिंह

वार्ता

More News
भारत ने लिया रांची की हार का बदला, सीरीज में रोमांच बरकरार

भारत ने लिया रांची की हार का बदला, सीरीज में रोमांच बरकरार

29 Jan 2023 | 11:03 PM

लखनऊ, 29 जनवरी (वार्ता) गेंदबाजों के धारदार प्रदर्शन के बाद सूर्यकुमार यादव (26 नाबाद) की धैर्यवान बल्लेबाजी की मदद से भारत ने दूसरे टी20 मुकाबले में रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ छह विकेट की रोमांचक जीत दर्ज करते हुए तीन मैचों की सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया।

see more..

29 Jan 2023 | 10:56 PM

see more..
योगी ने दी महिला अंडर-19 टीम को बधाई

योगी ने दी महिला अंडर-19 टीम को बधाई

29 Jan 2023 | 10:07 PM

लखनऊ, 29 जनवरी (वार्ता) इंग्लैंड को शिकस्त देकर पहला महिला अंडर-19 टी-20 विश्वकप का खिताब अपने नाम करने वाली भारतीय टीम को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बधाई दी है।

see more..
image