Friday, Apr 26 2024 | Time 22:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


19 फ्लाइटों से अब तक करीब 2100 से अधिक प्रवासी राजस्थानी पहुंचे जयपुर

19 फ्लाइटों से अब तक करीब 2100 से अधिक प्रवासी राजस्थानी पहुंचे जयपुर

जयपुर, 31 मई (वार्ता) वंदे भारत मिशन के तहत 22 मई से अब तक विदेशें से 19 फ्लाइटों में करीब 2100 से अधिक प्रवासी राजस्थानी जयपुर पहुंच गए हैं।

राज्य में उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा.सुबोध अग्रवाल ने आज यहां बताया कि रविवार देर रात कुबेत से 150 प्रवासी राजस्थानियों को लेकर एक और फ्लाइट आना प्रस्तावित है।

डा. अग्रवाल ने आज सभी व्यवस्थाओं की समीक्षा कर अभियान से जुड़े अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। केन्द्र सरकार की एडवाइजरी और केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की गाइड लाइन के अनुसार विदेश से आने वाले सभी प्रवासियों को सात दिन के संस्थागत क्वारंटाइन और सात दिन के स्वयं की देखरेख में होम क्वारंटाइन पर रखा जा रहा है।

संस्थागत क्वारंटाइन के 7 वें दिन आईसीएमआर के दिशा निर्देश के अनुसार क्वारंटाइन सेंटर पर संबंधित जिले के मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा कराई जाने वाली जांच में किसी भी व्यक्ति के कोविड संक्रमण के लक्षण नहीं पाए जाने पर संपूर्ण बैच को आगामी सात दिनों तक स्व निगरानी में स्वयं के घर पर क्वारंटाइन में रहने के लिए भेजा जाएगा।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि रिपोर्ट पोजिटिव आने पर उस दल के सभी व्यक्तियों की आरटी-पीसीआर जांच कर पोजिटिव पाए जाने वाले व्यक्ति को ंडेडिकेटेड कोविड स्वांस्थ्य केन्द्र में भर्ती कर शेष व्यक्तियों को घर पर क्वारंटाइन के लिए भेज दिया जाएगा। घर पर एकांतवास के दौरान कोविड संक्रमण के लक्षण दिखाई देने पर अनिवार्य रुप से जिला सतर्कता अधिकारी अथवा राज्य स्तरीय कॉल सेंटर को सूचित करना होगा।

रामसिंह

वार्ता

image