Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:48 Hrs(IST)
image
खेल


2028 ओलम्पिक में भारत को टॉप-10 में आना है: रिजिजू

2028 ओलम्पिक में भारत को टॉप-10 में आना है: रिजिजू

नयी दिल्ली, 01 जून (वार्ता) केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि उनका एकमात्र लक्ष्य है कि भारत 2028 ओलंपिक खेलों में टॉप-10 में फिनिश करे।

रिजिजू ने कहा कि अगले साल होने टोक्यो ओलम्पिक भारतीय एथलीट रियो ओलम्पिक के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं। भारत ने 2016 में पिछले रियो ओलम्पिक में एक रजत और एक कांस्य पदक सहित मात्र दो पदक जीते थे जबकि इससे पहले लंदन ओलम्पिक में भारत ने दो रजत और चार कांस्य सहित छह पदक जीते थे। टोक्यो ओलम्पिक इस साल 24 जुलाई से होने थे लेकिन कोरोना वायरस के कारण ओलम्पिक को अगले साल जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

खेल मंत्री ने एबीपी लाइव के साथ बातचीत में कहा, “अगले साल टोक्यो में रियो ओलम्पिक से बेहतर प्रदर्शन करने के लिए हमारे एथलीट तैयार हैं।”

अगले साल के ओलंपिक खेलों को देखते हुए अब भारतीय खेल प्राधिकरण की भारत के एलीट एथलीटों की ट्रेनिंग पर खास नज़र रहेगी। रिजिजू पिछले कुछ हफ्तों से एथलीटों से लगातार बातचीत कर रहे हैं और वे यह जानने की कोशिश भी कर रहे है कि कोरोना के बाद के समय में एथलीट अपनी ट्रेनिंग को लेकर किस तरह की अलग तैयारी करने का योजना बना रहे हैं।

रिजिजू ने कहा, “ निशानेबाजी, मुक्केबाजी, फ्रीस्टाइल कुश्ती और बैडमिंटन जैसे खेलों में भारत दुनिया के किसी भी देश से टक्कर लेने के लिए सक्षम है।”

खेल मंत्री का मानना है कि जूनियर स्तर पर टैलेंट स्काउटिंग की और भी ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि सिर्फ सीनियर स्तर के एथलीटों पर ध्यान देने से भारतीय खेल आगे नही बढ़ेगा, नई प्रतिभाओं को ढूंढने के लिए जूनियर स्तर पर टैलेंट स्काउटिंग को जारी रखना होगा, यही सबसे महत्वपूर्ण है।

अपने लक्ष्य को खेल मंत्री ने कहा, “2028 में भारत को ओलंपिक खेलों में टॉप 10 फिनिश करना है, फिलहाल यही लक्ष्य लेकर मैं आगे बढ़ रहा हूं।”

राज

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image