Friday, Apr 26 2024 | Time 19:16 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


श्रावस्ती को 390 करोड़ और बहराइच को 221 करोड़ का तोहफा

श्रावस्ती को 390 करोड़ और बहराइच को 221 करोड़ का तोहफा

लखनऊ 17 अक्टूबर, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को श्रावस्ती की 390 करोड़ रुपए से अधिक लागत की 87 परियोजनाओं तथा बहराइच की 221 करोड़ रुपए की 144 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

श्री योगी को इन परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास के लिए श्रावस्ती तथा बहराइच जाना था, मगर मौसम की विपरीत परिस्थितियों के कारण हेलीकॉप्टर वहां लैण्ड नहीं कर पाया। श्रावस्ती तथा बहराइच की जनता को वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि श्रावस्ती भगवान बुद्ध की पवित्र साधना स्थली रही है। कहते हैं भगवान बुद्ध ने अपने जीवन के सर्वाधिक चातुर्मास इसी स्थान पर व्यतीत किये थे। देश और दुनिया अपार आस्था के साथ श्रावस्ती को देखती है। यह जनपद देवीपाटन मण्डल के चारों जिलों का केन्द्र बिन्दु है। श्रावस्ती सहित इस मण्डल के 03 जिले आकांक्षात्मक जनपद हैं। सरकार ने इन जिलों के विकास की ठोस कार्ययोजना बनायी है।

श्रावस्ती में पर्यटन विकास की सम्भावनाओं को आगे बढ़ाया जा रहा है। नये एयर पोर्ट के विकास के लिये तेजी से कार्य हो रहा है। इसी क्रम में आज श्रावस्ती की 390 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का वर्चुअली लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जा रहा है। जिले के भिनगा तथा श्रावस्ती विधानसभा क्षेत्रों की परियोजनाओं के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने प्रभावी प्रयास किये हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अध्यात्म तथा संस्कृति की दृष्टि से बहराइच का विशिष्ट महत्व है। बहराइच ऋषि बालार्क की पवित्र साधना स्थली रही है। यह जिला महाराजा सुहेलदेव के शौर्य और पराक्रम का साक्षी रहा है। फरवरी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बहराइच में महाराजा सुहेलदेव के ऐतिहासिक विजय स्थल पर विराट स्मारक के निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया था। यह कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। यह स्मारक बहराइच को एक नये पर्यटन केन्द्र के रूप में स्थापित कर उसके गौरव एवं गरिमा को आगे बढ़ाने का कार्य करेगा।

उन्होने कहा कि बहराइच की 221 करोड़ रुपए लागत की 144 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास सम्पन्न हुआ है। इसके अन्तर्गत 160 करोड़ रुपए से अधिक लागत की 76 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 60 करोड़ 05 लाख रुपए की 68 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल हैं।

श्री योगी ने कहा कि आज लोकार्पित बहराइच की परियोजनाओं में श्यामा प्रसाद रुर्बन मिशन के तहत 10 पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास, 25 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में डाइनिंग हॉल (भोजनालय), 07 विकास खण्डों में पंचायत भवन तथा सामुदायिक शौचालय, भगतापुर, बहोरिकपुर, मुस्तफाबाद में राजकीय हाईस्कूल, चेहलवा, अलिया तथा जोगिनिया में राजकीय हाईस्कूल के मुख्य भवन, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरदहा कला तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गोडहिया नं0-1, कृषि विज्ञान केन्द्र नानपारा, तहसील पयागपुर के अनावासीय भवन, रिसिया मण्डी समिति में 5,000 मीट्रिक टन का गोदाम, 132 के0वी0 विद्युत उपकेन्द्र कैसरगंज तथा सम्बन्धित लाइनों का निर्माण, 08 मार्ग परियोजनाएं तथा 01 सेतु एवं ग्राम भिरवा तहसील महसी स्थित वृहद गौ संरक्षण केन्द्र सम्मिलित हैं।

प्रदीप

वार्ता

More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image