Friday, Apr 26 2024 | Time 16:00 Hrs(IST)
image
राज्य


जालंधर लोकसभा सीट उपचुनाव में 52.3 प्रतिशत मतदान,13 मई को मतगणना

जालंधर  लोकसभा सीट उपचुनाव में 52.3 प्रतिशत मतदान,13 मई को मतगणना

जालंधर,10 मई (वार्ता) पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिये मतदान बुधवार शाम छह बजे समाप्त हो गया और इस समय तक 52.3 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर 19 उम्मीदवारों का राजनीतिक भाग्य ईवीएम में बंद कर दिया।

मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चला। मतदान के लिये 1972 मतदान केंद्र बनाये गये थे। मतदान के आखिरी समय तक अनेक मतदाता मतदान केंद्रों की ओर बढ़ते दिखाई दिये। दिन में धूप अधिक होने के कारण अधिकतर मतदाता कमोवेश घरों में ही रहे लेकिन जैसे-जैसे दिन ढला मतदाताओं ने मतदान केंद्रों की ओर रुख किया। शुरुआत में सुबह मतदान धीमा रहा लेकिन इस दौरान पहली बार मतदान कर रहे युवाओं में खासा उत्साह देखा गया। मतदान समाप्ति के समय भी अनेक मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें थीं। ऐसे में मतदान के अंतिम आंकड़ाें में कुछ परिवर्तन हो सकता है।

इस लोकसभा के नौ विधानसभा क्षेत्रों में करतारपुर में सबसे अधिक 52.8 प्रतिशत और जालंधर कैंट में सबसे कम 44. 2 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इनके अलावा आदमपुर में 50.02 प्रतिशत, जालंधर सैंट्रल 45.3 प्रतिशत, जालंधर उत्तर 51.1 प्रतिशत, जालंधर पश्चिम 52 प्रतिशत, नकोदर 50 प्रतिशत, फिल्लौर 52 प्रतिशत और शाहकोट में 52.5 प्रतिशत मतदान रहा। मतगणना 13 मई को होगी।

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सिबिन सी. ने जालंधर लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं का मतदान स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने और अपने लोकतांत्रिक अधिकार का निर्वाह करने के लिये आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि यह संतोष की बात है कि सभी मतदान केंद्रों पर अच्छी खासी संख्या में मतदाताओं ने पहुंच कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

इस उपचुनाव में राज्य में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से पूर्व विधायक रिंकू, कांग्रेस ने इस सीट से दिवंगत सांसद संतोख सिंह पत्नी करमजीत कौर चौधरी, भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने इंदर इकबाल सिंह अटवाल और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने दो बार के विधायक और पेशे से डॉक्टर सुखविंदर कुमार सुक्खी को अपने उम्मीदवार के तौर मैदान में उतारा था। इस चुनाव में मुख्यत: मुकाबला भी इन्हीं चार दलों के बीच है। रिंकू कुछ दिन पहले ही कांग्रेस छोड़ कर आप में शामिल हुये थे। इंदर इकबाल सिंह अटवाल, राज्य के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष चरणजीत सिंह अटवाल के पुत्र हैं। अब चरणजीत सिंह अटवाल भी शिअद को अलविदा कह कर भाजपा में शामिल हो चुके हैं। शिअद को इस उपचुनाव में बहुजन समाज पार्टी(बसपा) ने समर्थन देने का ऐलान किया है। यह सीट कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी के निधन के कारण रिक्त हुई है। श्री चौधरी का गत जनवरी में ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था।

इससे पहले सुबह लद्देवाली क्षेत्र में बने मतदान बूथ संख्या 149 पर मतदान शुरू होने से पहले ही मशीन खराब हो गई जिससे यहां मतदान शुरू होने में विलम्ब हुआ। मतदान कुलमिला कर शांतिपूर्ण चल रहा है। शाहकोट के रूपेवाला गांव में आप और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़पें होने की सूचनाएं मिलीं। शाहकोट से कांग्रेस विधायक हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया ने बाबा बकाला से आप विधायक दलवीर सिंह टोंग के जालंधर निर्वाचन क्षेत्र मौजूद रहने पर आपत्ति जताई। इन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के नियमानुसार कोई भी बाहरी व्यक्ति मतदान के दिन जालंधर में नहीं रह सकता। उन्होंने आप विधायक पर मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप लगाया।

आप नेताओं ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर मनमानी करने आरोप लगाया और कहा कि इन्होंने श्री टोंग को एक कमरे में बंद कर दिया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर विधायक को बाहर निकाला और हिरासत में लेकर थाने ले गई। उन्हें बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया। जालंधर उत्तर में भी कांग्रेस और आप कार्यकर्ताओं के बीच झड़पें होने की सूचनाएं मिलीं। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि आप के लोगों ने कथित तौर पर विरोधी दलों के बूथ तोड़ डाले। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार वे लोग नशे में धुत्त थे। बूथ पर बैठी एक महिला के अनुसार वे अपने बूथ पर बैठे हुए थे कि वहां कुछ युवक आये उन पर हमला बोल दिया। महिला ने इन युवकों पर कपड़े फाड़ने और गले में पहली सोने की चेन छीन ले जाने का भी आरोप लगाया। उसने दावा किया युवकों ने उन्हें जान से मारने की धमकी भी दी। भाजपा के बूथ पर बैठे कार्यकर्ता पर भी कथित तौर पर हमला होने की सूचनाएं हैं जबकि आप नेता दिनेश ढल्ल ने इसे मामूली कहासुनी बताया।

रमेश.श्रवण

वार्ता

More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image