Friday, Apr 26 2024 | Time 12:00 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दुमका में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में एक जवान शहीद, चार घायल

दुमका में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में एक जवान शहीद, चार घायल

दुमका 02 जून (वार्ता) झारखंड में दुमका जिले के रानेश्वर थाना क्षेत्र के कठलिया गांव के समीप तालडंगाल जंगल में आज तड़के पुलिस और प्रतिबंधित संगठन भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा-माओवादी) नक्सली दस्ते के बीच हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बल के एक जवान शहीद हो गये तथा चार अन्य जवान घायल हो गये।

दुमका के पुलिस अधीक्षक वाई. एस. रमेश ने आज मुठभेड़ की पुष्टि करते हुये संवाददाताओं को बताया कि दुमका जिले के रानेश्वर और शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र की सीमा से सटे रानेश्वर थाना क्षेत्र के कठलिया के समीप तालडंगाल जंगली इलाके में किसी घटना को अंजाम देने को लेकर पिछले तीन-चार दिनों से प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन के दस्ते के इकट्ठा होने और नक्सली गतिविधियों की सूचना मिली रही थी।

श्री रमेश ने बताया कि दस्ते में करीब 12-15 नक्सलियों के शामिल होने की सूचना की पुष्टि के आधार पर अर्द्धसैनिक बल और जिला पुलिस की ओर से संयुक्त रूप से लगातार सर्च अभियान चलाया जा रहा था। इसी क्रम में आज तड़क पहले से घात लगाये नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर हमला कर दिया। पुलिस ने भी जबाबी कार्रवाई की, जिससे चार-पांच नक्सलियों को गोली लगने की सूचना है। हालांकि मारे गये नक्सलियाें के शव अभी तक बरामद नहीं किये जा सके हैं। उन्होंने बताया कि इस मुठभेड़ में एक जवान शहीद हो गये तथा चार अन्य घायल हो गये। पुलिस पूरे इलाके को सील कर लगातार सर्च अभियान चला रही है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि नक्सली हमले में शहीद सुरक्षा बल के जवान नीरज छत्री असम के रहनेवाला थे। उन्होंने बताया कि नक्सली हमले में घायल सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के जवान राजेश राय, करण कुमार, सोनू कुमार और सतीश गुर्जर शामिल हैं, जिन्हें दुमका सदर अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है वहीं गम्भीर रूप से घायल पुलिस के जवान राजेश राय को बेहतर इलाज के लिए हेलीकाॅप्टर से आज सुबह रांची भेजा गया है।

सं सूरज

वार्ता

image