Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:18 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गंगा जल का संचय कर नवादा, गया और राजगीर को करनी होगी आपूर्ति : नीतीश

गंगा जल का संचय कर नवादा, गया और राजगीर को करनी होगी आपूर्ति : नीतीश

पटना 12 सितंबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि बरसात के दिनों में गंगा नदी के पानी का संचय कर नवादा, गया और राजगीर में बारह महीने पेयजल की आपूर्ति करनी होगी।

श्री कुमार ने यहां गया, राजगीर और नवादा में पेयजल आपूर्ति के लिए ‘गंगा वाटर लिफ्ट स्कीम फॉर ड्रिंकिंग’ पर प्रस्तुतीकरण बैठक में निर्देश देते हुये कहा कि बरसात के दिनों में ही गंगा नदी के पानी का संचय कर आवश्यकता के अनुरूप गया, राजगीर और नवादा में बारह महीने तक पयेजलापूिर्त करनी होगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए हर हाल में गया और राजगीर में स्थल की तलाश कर जल संग्रहण की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का सेटंर, पुलिस अकादमी, स्पोर्ट्स अकादमी जैसे संस्थान हैं। इसलिये, भविष्य में पेयजल की होने वाली अतिरिक्त जरूरतों को ध्यान में रखते हुए जलापूिर्त की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी।

बैठक में जल संसाधन मंत्री संजय झा, मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के सचिव जितेन्द्र श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, अपर सचिव मुख्यमंत्री सचिवालय चंद्रशेखर सिंह समेत जल संसाधन विभाग के अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सूरज

वार्ता

image