Friday, Apr 26 2024 | Time 19:33 Hrs(IST)
image
खेल


यूएस ओपन जीतकर शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचे अल्काराज़

यूएस ओपन जीतकर शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचे अल्काराज़

न्यूयॉर्क,12 सितंबर (वार्ता) स्पेन के युवा सनसनी टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अल्काराज ने ऐतिहासिक फाइनल मैच में नॉर्वे के कैस्पर रूड को हराकर यूएस ओपन खिताब जीता और एटीपी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया।

उन्नीस वर्षीय अल्काराज़ ने रविवार को आर्थर ऐश स्टेडियम में तीन घंटे 20 मिनट चले फाइनल के चौथे सेट में बाजुओं को खोलकर आक्रामक प्रहार किये और दबाव को सोखते हुए 6-4, 2-6, 7-6(1), 6-3 से अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता।

अपनी ऐतिहासिक जीत के बाद भावुक हुए अल्काराज दर्शकों की तालियों के शोर के बीच कोर्ट पर गिर गये। इसके बाद उन्होंने अपनी टीम और कोच हुआन कार्लोस फरेरो को गले मिलकर बधाई दी।

अल्काराज ने कहा, “ मैंने यह सपना बचपन से देखा है। दुनिया में नंबर एक बनना और ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनना कुछ ऐसा है जिसके लिये मैंने वास्तव में कड़ी मेहनत की है। अभी बात करना मुश्किल है, मेरे अंदर बहुत सारी भावनाएं हैं। यह वास्तव में मेरे लिए खास है। ”

अल्काराज ने अपने पहले ग्रैंड स्लैम फाइनल तक पहुंचने के लिये पिछले तीन मुकाबले पांच सेटों में जीते और कोर्ट पर 20 घंटे 19 मिनट का समय बिताया। इसके बावजूद रूड के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने थकान की कोई झलक नहीं दिखायी।

उन्होंने कहा, “ ग्रैंड स्लैम के अंतिम दौर में थकने का समय नहीं होता। आपको तैयार रहना होता है और अपना सब कुछ देना होता है। मैं इसके लिये कड़ी मेहनत करता हूं। ”

रोलां गैरो 2005 में 19 वर्षीय राफेल नडाल के बाद उनके हमवतन अल्काराज ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले सबसे युवा पुरुष खिलाड़ी हैं। अल्काराज 19 वर्षीय पीट संप्रास (1990) के बाद यूएस ओपन जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी हैं।

अल्काराज जब फ्लशिंग मीडोज में आये थे तब वह विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर थे और खिताब जीतने की सूची में उनका नाम दानिल मेदवेदेव, एलेक्जेंडर ज्वेरेव और नडाल के बाद रखा गया था। फाइनल में रूड और अल्काराज के बीच पहले स्थान की जंग थी, जिसे जीतकर अल्काराज एटीपी के इतिहास में शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गये।

अल्काराज शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचने वाले स्पेन के चौथे खिलाड़ी हैं, जबकि उनके कोच फरेरो, कार्लोस मोया और नडाल इससे पहले नंबर एक रह चुके हैं।

तीसरा सेट जीतने के दौरान अल्काराज ने कुछ अप्रत्याशित गलतियां की थीं, लेकिन चौथा सेट शुरू होते ही उन्होंने अपनी बाजुओं को खोला और मूल खेल दिखाते हुए मुकाबला जीत लिया। तीसरे सेट में नेट पर शानदार खेल दिखाने वाले अल्काराज ने चौथे सेट में संयम के साथ सर्व किया और बेमिसाल ग्राउंडस्ट्रोक लगाकर रूड को इस कोने से उस कोने तक दौड़ाते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

नडाल के हाथों जून में फ्रेंच ओपन फाइनल हारने के बाद अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल खेल रहे रूड शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचने वाले नॉर्वे के पहले खिलाड़ी बनना चाहते थे, लेकिन अल्काराज ने उनके सपनों पर पानी फेर दिया। रूड हालांकि फ्लशिंग मीडोज में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद एटीपी रैंकिंग में दूसरे पायदान पर पहुंच गये हैं।

रूड ने कहा, “ चीजें बहुत अच्छी चल रही हैं। आज की शाम विशेष थी। कार्लोस और मैं दोनों जानते थे कि हम किसके लिए खेल रहे थे और क्या दांव पर था। हम कल दुनिया में नंबर दो और नंबर एक होंगे, मुझे लगता है कि यह सही है। बेशक मैं निराश हूं कि मैं नंबर एक नहीं हूं, लेकिन नंबर दो होना भी खराब नहीं। मैं इस स्थान पर खुश हूं और मैं अपने पहले ग्रैंड स्लैम खिताब और नंबर एक रैंकिंग का पीछा करना जारी रखूंगा। ”

शादाब.श्रवण

वार्ता

More News
ब्राजील की महिला फुटबॉल खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की

ब्राजील की महिला फुटबॉल खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की

26 Apr 2024 | 4:00 PM

ब्रा‍ज़िलिया 26 अप्रैल (वार्ता) ब्राजील की महिला खिलाड़ी मार्टा विएरा डी सिल्वा ने कहा कि वह इस वर्ष के आखिर में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लेंगी।

see more..
जीतकर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास लौटा सकते हैं- डुप्लेसी

जीतकर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास लौटा सकते हैं- डुप्लेसी

26 Apr 2024 | 3:32 PM

हैदराबाद 26 अप्रैल (वार्ता) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने कहा कि मैच जीतकर कर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास ला सकते है।

see more..
न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया

26 Apr 2024 | 3:32 PM

लाहौर 26 अप्रैल (वार्ता) टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ'रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मुकाबले में पाकिस्तान को चार रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है।

see more..
image