Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:22 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में उज्ज्वला योजना के 20.17 लाख लाभुकों को भेजी गयी राशि : सुशील

बिहार में उज्ज्वला योजना के 20.17 लाख लाभुकों को भेजी गयी राशि : सुशील

पटना 09 अप्रैल (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज बताया कि कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए जारी लॉकडाउन में लोगों को कठिनाइयों से बचाने के लिए राज्य में उज्ज्वला योजना के 20.17 लाख लाभुकों के बैंक खाते में मुफ्त गैस सिलेंडर के लिए राशि भेज दी गई है।

श्री मोदी ने यहां बताया कि देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल काॅर्पोरेशन के स्टेट काॅर्डिनेटर ने जानकारी दी कि बिहार में उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त कनेक्शन प्राप्त 35.64 लाख महिला उपभोक्ताओं में से 20.17 लाख के बैंक खातों में मुफ्त गैस सिलेडर के लिए राशि भेज दी गयी है। उन्होंने बताया कि 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर के लिए 830 रुपये और पांच किलोग्राम के लिए 305 रुपये खाते में भेजे जा रहे हैं। शेष 15.47 लाख लाभुकों के खाते में भी एक-दो दिन के अंदर राशि भेज दी जायेगी। इनमें से अभी तक केवल 3.18 लाख उपभोक्ताओं ने ही वितरक के यहां गैस सिलेंडर बुक कराया है।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि उज्ज्वला योजना के गरीब उपभोक्ताओं से राशि प्राप्ति की सूचना के साथ ही गैस सिलेंडर बुक कराने और बैंक से राशि निकाल कर अपने पास रखने की अपील की है ताकि डिलिवरी के समय वे भुगतान कर सके। तेल कम्पनियों से भी कहा है कि गरीबों के घर तक शीघ्र गैस सिलेंडर पहुंचाया जाए ताकि इस आपदा काल में केन्द्र सरकार द्वारा की जा रही मदद से गरीब लाभान्वित हो सकें।

श्री मोदी ने बताया कि तीन महीने तक प्रति महीने 14.2 किलोग्राम के एक सिलेंडर के लिए 830 रुपये और पांच किलोग्राम के तीन सिलेंडर के लिए प्रति महीने 305-305 रुपये बैंक खाते में भेजे जायेंगे। उन्होंने बताया कि जिन उपभोक्ताओं के पंजीकृत मोबाइल नम्बर या बैंक खातों में किसी प्रकार का बदलाव कराना है वे अपने वितरक को आवेदन देकर अपेक्षित सुधार करवा सकते हैं। जिनके पास मोबाइल फोन कार्यरत नहीं है या जिनके नम्बर बदल गए हैं, वे सीधे वितरक की एजेंसी में भी जाकर अपना गैस सिलेंडर बुक करा सकते हैं।

सूरज शिवा

वार्ता

image